रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक आलोक कुमार का रायपुर आगमन हुआ। महाप्रबंधक आलोक कुमार ने स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे दिन स्वच्छ स्टेशन थीम पर रायपुर स्टेशन पर स्टेशन परिसर में यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वयं स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर, कचरा उठाकर यात्रियों एवं रेलवे स्टेशन पर कार्यरत सभी लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। स्टेशन परिसर के पार्किंग एरिया में ऑटो चालकों से स्वच्छता बनाए रखने एवं अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिये प्रेरित किया।

महाप्रबंधक ने स्टेशन परिसर, स्टेशन के प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म नंबर एक में साफ सफाई की एवं स्वच्छता का अवलोकन किया। महाप्रबंधक ने स्वयं एक्सकवर कम ड्रायर राइडऑन फ्लोर क्लीनिंग मशीन जो स्टेशन परिसर में प्लेटफार्म क्लीनिंग के काम आती है को चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। स्टेशन पर यात्रियों को पीने के पानी के लिए लगे वाटर बूथ को स्वयं महाप्रबंधक ने साफ किया।

साथ ही रायपुर स्टेशन पर उपयोग में आने वाले स्वच्छता साधन संसाधनों का अवलोकन किया। बॉटल क्रशर मशीन की कार्यप्रणाली को स्वयं उपयोग करके देखा। मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने भी स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर एवं फ्लोर क्लीनिंग मशीन चला कर यात्रियों को स्वच्छता का संदेश दिया। इस अवसर पर रायपुर स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, अपर मंडल रेल प्रबंधक लोकेश बिश्नोई, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ विपीन वैष्णव सहित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

रायपुर स्टेशन के निरीक्षण के पश्चात महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभा कक्ष में समीक्षा बैठक ली। रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों से परिचय वार्ता की। रायपुर रेल मंडल में चल रहे यात्री सुविधाओं के विकासात्मक कार्यों, नई लाइन, आमान परिवर्तन तथा लाइन दोहरीकरण, यात्री सुविधाओं, संरक्षा, कर्मचारियों के कल्याण, स्टेशनों के विकास कार्यों आदि मुद्दों पर मंडल रेल प्रबंधक के साथ विस्तृत चर्चा की तथा यात्री सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने पर जोर देते हुए विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं एवं सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं को गहनता से करने पर जोर दिया।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local