रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। दीपावली और छठ जैसे महापर्व पर हर कोई अपने घर जाना चाहता है।इस कारण ट्रेनों में अभी से काफी भीड़ और वेटिंग चल रही है।छठ महापर्व उत्तरप्रदेश,झारखंड औऱ बिहार में काफी उत्साह से मनाया जाता है। जिस वजह से रायपुर, दुर्ग, भिलाई समेत प्रदेश के अन्य शहरों में काम करने वाले लोग अपने घरों की ओर जाने के लिए टिकट कंफर्म कराने रेलवे के आरक्षण केंद्र पर पहुंचने लगे है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उत्तरप्रदेश,बिहार,झारखंड,महाराष्ट्र,मप्र आदि राज्यों में जाने के लिए यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यात्रियों की भीड़ बढ़ने को ध्यान में रखकर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया है।

दरअसल, हावड़ा-मुंबई रेल लाइन और कटनी जंक्शन में पिछले दिनों मेगा ब्लाक खत्म होने के बाद सभी रद ट्रेने पटरी पर लौट आई है।इससे यात्रियों को दीवाली,छठ पर्व पर अपने शहर,गांव जाने की सुविधा के साथ राहत मिली है।

रेलवे बोर्ड ने 21 सितंबर ने दोनों रूट की करीब डेढ़ सौ ट्रेनों को अचानक से रद कर दिया था।ब्लाक खत्म होने से रायपुर से होकर आने-जाने वाली मुंबई,पूणे,बीकानेर,अहमदाबाद, सूरत और कोलकाता तरफ की ट्रेनों का परिचालन पहले जैसा हो रहा है।वहीं जिन चार ट्रेनों को रैक के अभाव में रद करना पड़ा था,उनमें दुर्ग-साउथ बिहार, आजाद हिंद, हावड़ा-मुंबई आदि ट्रेनें दौड़ने से एक बार फिर से कंफर्म टिकट की उम्मीद में यात्री टिकिट बुक कराने आरक्षण केंद्र में पहुंचने लगे है।

रोज हो रहे तीन हजार टिकट बुक

त्योहारी सीजन शुरू होते ही रायपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट को लेकर मारामारी मची हुई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे काउंटरों से रोज दो से तीन हजार टिकट बन रहे हैं,क्योंकि लोग दिवाली पर्व मनाने के लिए अपने शहरों,गांवों में सपरिवार जाने के लिए अभी से ट्रेनों में टिकट बुक करा रहे है।आज की स्थिति में दिल्ली जाने के लिए केवल राजधानी एक्सप्रेस और बेतवा एक्सप्रेस में स्लीपर से लेकर सभी श्रेणियों में बर्थ खाली है।बाकी ट्रेनों गोंडवाना,हमसफर,छत्तीसगढ़.,संपर्क क्रांति और समता एक्सप्रेस में अभी से वेटिंग के हालात बन गए है।आने वाले दिनों में वेटिंग बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

लगेज में बढोत्तरी

रायपुर रेलवे स्टेशन में इन दिनों अलग-अलग ट्रेनों में लगेज में भी बढ़ोत्तरी हुई है।अधिकारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन के कारण मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और हावड़ा तरफ की ट्रेनों से सबसे अधिक लगेज उतारे और चढ़ाए जा रहे है।

मुख्य ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति

ट्रेन का नाम कहां से कहां तक स्लीपर एसी टू एसी थ्री

गोंडवाना एक्सप्रेस -रायपुर से दिल्ली 117 11 25

हम सफर एक्सप्रेस -रायपुर से दिल्ली 00 00 19

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस -रायपुर से दिल्ली 92 15 37

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस-रायपुर से दिल्ली 103 19 43

समता एक्सप्रेस -रायपुर से दिल्ली 84 17 38

गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस-रायपुर से छपरा 46 5 9

सारनाथ एक्सप्रेस -दुर्ग से छपरा 42 7 58 आरएससी

साउथ बिहार एक्सप्रेस-रायपुर से राजेंद्रनगर 46 6 44 आरएससी

गरीब रथ एक्सप्रेस -रायपुर से कानपुर 32 0 0

नवतनवा एक्सप्रेस - ------- 67 6 15

अमरकंटक एक्सप्रेस- रायपुर से भोपाल 43 8 15

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close