रायपुर। Corona Pandemic: कोरोना संक्रमण की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर काफी तेज है। दूसरी लहर में लोग ज्यादा भयभीत हैं। कोरोना के चलते लोग यात्रा करने से बच रहे हैं। ट्रेन में यात्री नहीं मिल रहे हैं। ट्रेनों में लगातार यात्रियों की संख्या कम होने से रेलवे धीरे-धीरे कई रूटों पर ट्रेनों के परिचालन पर ब्रेक लगा रहा है। गुरूवार को भी रेलवे ने चार ट्रेनों को रद कर दिया है। रायपुर रेलवे मंडल में पिछले दो माह में अब तक कुल 76 हजार यात्री अपनी यात्रा रद्द कर चुके हैं।

वहीं, दूसरी तरफ बसों में भी पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि कोरोना की पहली लहर में ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई थी। इस बार ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन कोरोना की खौफ से ट्रेनों में पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। ज्ञात हो कि मुंबई हावड़ा मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में कुल 105 ट्रेनें तथा कुल 70 हजार यात्री सफर करते थे। मगर, कोरोना संक्रमण के चलते रायपुर रेलवे स्टेशन से वर्तमान में सिर्फ 25 ट्रेनें ही चल रही हैं और पांच हजार यात्री ही सफर कर रहे हैं।

रेलवे को पर्याप्त यात्री न मिलने की वजह से रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों पर ब्रेक लगा रहा है। ठीक इसी तरह रायपुर के बंडरी बस स्टैंड से अलग-अलग मार्गों पर सौ से अधिक बसों का संचालन होता था। मगर, पिछले दो महीने में सिर्फ दो दर्जन बसों का ही संचालन हो रहा है। लोकल एवं लंबी दूरी की बसों का संचालन बंद हो गया है। पंडरी बस स्टैंड से वर्तमान में सिर्फ तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए नाम मात्र की बसों का संचालन हो रहा है। मध्यप्रदेश और ओड़िसा से आने-जाने वाली बसों पर सरकार ने रोक लगा दी है।

लोकल के साथ स्पेशल ट्रेनों की संख्या में कटौती

रेलवे प्रशासन ने गुरूवार को पुरी- लोकमान्य तिलक (एलटीटी) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 18 एवं 25 मई को रद्द, लोकमान्य तिलक (एलटीटी)- पुरी- साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 20 एवं 27 मई, भुवनेश्वर-लोकमान्य तिलक (एलटीटी) द्वि साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 17, 20,24,27 मई और लोकमान्य तिलक (एलटीटी)-भुवनेश्वर- द्वि साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन दिनांक 19, 22,26,29 मई 2021 को रद्द रहेगी। इसकी वजह है कि रेल यात्रियों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अलग-अलग ट्रेनों से दिनभर में पहले जहां 70 हजार यात्री रायपुर आते थे, उनकी संख्या घटकर पांच हजार में सिमट गई है।

76 हजार रेल यात्रियों ने रिजर्वेशन रद्द कराया

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद से मार्च से अप्रैल के बीच औसतन प्रतिदिन 12 सौ रेल यात्रियों ने अपना यात्रा रिजर्वेशन रद्द कराया है। मार्च में 35 हजार 790 रेल यात्रियों ने अपनी यात्रा रद्द की है, वहीं अप्रैल में 40 हजार 734 रेल यात्री जिसमें दोनों महीने में 76 हजार 456 यात्रियों ने अपनी यात्रा रद्द की है।

इस बारे में सिनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर रायपुर रेलवे मंडल शिव प्रसाद ने कहा कि कोरोना की खौफ के चलते ट्रेनों में पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। पिछले दो माह में करीब 76 हजार लोगों ने अपनी यात्रा रद्द की है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags