Raipur Crime : रायपुर। दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए सुरक्षाबल को पहुंचाने किराए पर लिए गए बसों की आड़ में फर्जीवाड़ा करने का खुलासा हुआ है। फर्जी बिल से पुलिस लाइन की एमटी शाखा फर्जी तरीके से करीब 26 लाख रुपए आहरण करने की कोशिश की गई है। मामला सामने आने के बाद इसकी विभागीय जांच की गई। जिसमें फर्जीवाड़ा का पता चला। दरअसल 2019 में हुए दंतेवाड़ा उपचुनाव में दादा ट्रेवल्स की 17 बसें अधिग्रहित की गई थी। चुनाव खत्म होने के बाद ट्रेवल्स संचालक ने अतिरिक्त 15 बसों का फर्जी बिल लगा दिया। इसकी जांच में बिना अधिग्रहण के लिए ही इन बसों का बिल प्रस्तुत किए जाने की पुष्टि हुई। बाद रक्षित केंद्र के उप निरीक्षक राजकुमार द्विवेदी की शिकायत पर बस संचालक के खिलाफ कोतवाली थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

जांच में ऐसे हुआ खुलासा

बताया गया है कि रोजनामचा डायरी में जानबूझ कर इसकी कोई भी इंट्री दर्ज नहीं कराना पाया गया। ड्रायवर डायरियां जमा की गईं जिनमें वाहन शाखा प्रभारी का सील साइन भी नहीं है। ड्रायवर डायरी के अंदर के पन्नों पर वाहन शाखा प्रभारी रायपुर की सील फर्जी लगाकर पीओएल प्राप्त करना दर्शित है। हकीकत यह है कि वाहन शाखा रायपुर द्वारा पीओएल इश्यु नहीं किया है। और न ही रोजनामचा में रिपोर्ट दर्ज है। इसके अतिरिक्त सभी डायरियों में एमटीओ जगदलपुर की सील लगाकर पीओएल प्राप्त करना दर्शित किया गया है, इसे भी फर्जी होना बताया गया है।

राजनांदगांव का रहने वाला है ट्रेवल्स संचालक

इस प्रकार ट्रेवल्स संचालक दादा ब्रदर्स राजेश और अन्य के द्वारा जानबूझ कर शासकीय पैसा आहरण करने के लिये फर्जी बिल तैयार किया गया और 25,21,720 रुपये का बोगस बिल कूटरचित तैयार कर रक्षित केन्द्र रायपुर में जमा कराया गया। ट्रेवल्स संचालक राजनांदगांव का निवासी बताया गया है। जिसके द्वारा शासकीय राशि गबन करने के उद्देश्य से कूटरचना कर वाहन शाखा रायपुर में 15 अतिरिक्त ड्रायवर डायरी जमा की गई।

कोतवाली थाना प्रभारी आरके पात्रे ने बताया कि रक्षित केंद्र के द्वारा विभागीय जांच करने के बाद धोखाधड़ी किए जाने का मामला उजागर हुआ। जांच प्रतिवेदन के साथ थाने में शिकायत दर्ज कराई गई। जिस पर धारा 420,467,468,471,472,34 के तहत एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना