रायपुर। World Picnic Day 2021: जिंदगी में कुछ सुकून का पल बिताने के लिए परिवार समेत दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने में कौन पीछे रहता है। राजधानी में और आस-पास के इलाके में पहले से कहीं ज्यादा पिकनिक स्पॉट बन चुके हैं, जहां लोगों की पहुंचाने की तादाद में आए दिन इजाफा हो रहा है। साथ ही अभी दो साल में राजधानी के अंदर कई जगहों पर पिकनिक स्पॉट के रूप चयन कर विकसित कर लिया है।

ये दोस्तों और परिवारों के साथ अच्छा समय बिताने और खुशियां मनाने के लिए उपयुक्त जगह हैं। आज विश्व पिकनिक दिवस है। आइये जानते हैं कि राजधानी में कौन-कौन से पिकनिक स्पॉट है, जहां लोगों की भीड़ उमड़ी पड़ती है। हालांकि, अभी कोरोना महामारी के कारण राजधानी के प्रमुख घूमने-फिरने की जगह खोला नहीं गया है।

ये राजधानी के प्रमुख पिकनिक स्पॉट

पुरखौती मुक्तांगन: नवा रायपुर में स्थित पुरखौती मुक्तांगन की खासियत प्रदेश समेत देश में फैल चुकी है। यहां छत्तीसगढ़ की संस्कृति, रहन-सहन आदि को प्रदर्शित किया है। विशेषकर यहां बस्तर और सरगुजा की आदिवासियों की जीवनशैली को सुंदर ढंग से उकेरा गया है।

महादेव घाट: ऐतिहासिक महादेव घाट का सुंदरीकरण होने पर राजधानीवासियों के चुनिंदा जगह में शुमार हो गया है। यहां मंदिरों के साथ खारून नदी में लक्ष्मण झूला, नौकायन समेत गार्डन होने के कारण सैलानियों को खूब अपनी ओर आकर्षित करती है।

जंगल सफारी: एशिया के सबसे बड़ी मानव निर्मित जंगल सफारी नवा रायपुर में स्थित है। यहां शेर, भालू, हिरण, नील गाय समेत कई जंगली जानवरों का बसेरा है। इस समय जंगल सफारी में विदेशों के सैलानियों भी पहुंचते हैं।

ऊर्जा पार्क: वीआईपी रोड स्थित ऊर्जा पार्क शहर के थोड़े आउटर में होने के कारण यह लोगों को खूब आकर्षित करता है। इस गार्डन में कई चीजें है। खासतौर पर बच्चों के लिए झूले आदि लगे होने के कारण यह परिवार, दोस्तों के साथ घूमने वाली जगहों पर शुमार है।

बूढ़ा तालाब: हाल में स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 12 करोड़ रुपये खर्च कर बूढ़ा तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया है। अभी के समय में राजधानीवासियों के लिए यह एक प्रमुख पिकनिक स्पॉट के रूप में उभरा है। यहां बोट, बच्चों के झूले, पाथवे, फौव्वारे लगे होने के कारण लोगों को काफी आकर्षित करता है। फिलहाल अभी बूढ़ा तालाब में दूसरे चरण का कार्य जारी है।

इसलिए मनाते विश्व पिकनिक दिवस

हर साल दुनिया के विभिन्न देशों में 18 जून के दिन को विश्व पिकनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस दोस्तों और परिवारों को एक साथ अच्छा समय बिताने का और खुशियां मनाने का दिन होता है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags