रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायपुर शहर को प्रदूषण और नशा मुक्त बनाने के लिए इस साल भी रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने वृहद अभियान चलाने की घोषणा की है। तीन दिसंबर शनिवार की सुबह साढ़े सात बजे से सुंदरनगर चौक से प्रदूषण और नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान शुरू होगा। इस अभियान में रायपुर कलेक्टर डा.सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, आइपीएस रतनलाल डांगी, कैंसर स्पेशलिस्ट डा. यूसुफ मेमन, उद्योगपति नरेंद्र अग्रवाल, निलेश मुंदडा, शुभम सिंघल, विक्की लोहाना समेत शहर के अनेक संस्थाओं के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि और अनेक बुद्धिजीवी शामिल होंगे।

अभियान के आयोजनकर्ता नगर निगम के सभापति और पूर्व महापौर प्रमोद दुबे ने बताया कि वर्ष 2014 से रायपुर शहर को प्रदूषण मुक्त शहर बनाने के लिए हर माह की तीन तारीख को नो व्हीकल डे मनाया जाता है। इस अभियान का उद्देश्य मोर रायपुर, मोर जिम्मेदारी के तहत शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने अलग-अलग स्थानों से साइकिल रैली निकालकर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसी कड़ी में युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान छेड़ा गया है। नशा मुक्त रायपुर बनाने की यह नई शुरुआत की गई है। इस अभियान में रायपुर शहर को पूरी तरह से नशा मुक्त बनाने लोगों को जागरूक किया जाएगा।

रैली में शामिल होंगे दो हजार से अधिक प्रतिभागी

सभापति प्रमोद दुबे ने बताया कि तीन दिसंबर की सुबह आयोजित रैली में दो हजार से ज्यादा लोग प्रतिभागी होंगे। यह रैली सुबह 7.30 बजे सुंदरनगर से प्रारंभ होकर लाखेनगर, अमीनपारा, सत्तीबाजार, सिटी कोतवाली होते हुए बूढ़ातालाब गार्डन में समाप्त होगी। रैली की शुरुआत के मुख्य अतिथि आइपीएस रतनलाल डांगी झंडा दिखाकर रैली को रवाना करेंगे और स्वयं साइकिल चलाकर लोगों का उत्साहवर्धन करेंगे। रैली का समापन बूढ़ातालाब गार्डन में सुबह आठ बजे होगा। इस मौके पर कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, आइपीएस रतनलाल डांगी लोगों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाएंगे। लोगों व बच्चों को उत्साहवर्धन करने के लिए दृष्टिहीन विद्यालय की छात्राएं मोर रायपुर मोर जिम्मेदारी गीत की प्रस्तुति देंगी।

नशा मुक्ति अभियान से जुड़ रहे लोग

इस अभियान को शुरू करने से अनेक लोगों ने नशा मुक्ति के लिए संकल्प लेकर उदाहरण प्रस्तुत किया है। हर महीने की तीन तारीख को शहर के वार्डों में जाकर कैसे नशा से उन्हें मुक्ति मिली, इस पर व्याख्यान देते हैं। प्रदूषण मुक्त रायपुर के सफल अभियान के बाद नशा मुक्त रायपुर बनाने के लिए प्रमोद दुबे ने शहर की जनता से अपील की है कि इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर रायपुर को नशा मुक्त करने की दिशा में अपना योगदान दें।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close