रायपुर(निप्र)। रायपुर रेल मंडल के कुम्हारी स्टेशन में 16 कोच की वातानुकूलित साइंस एक्सप्रेस ट्रेन को रविवार को आम दर्शकों के खोल दिया गया। जैव विविधता से भरी इस एक्सप्रेस ट्रेन की प्रदर्शनी का शुभारंभ सेवानिवृत्त वन अधिकारी के.सुब्रमनियम ने रिबन काट कर किया। इस मौके पर डीआरएम राजीव सक्सेना एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक विवेक खरे समेत रेलवे के कई अधिकारियों ने साइंस एक्सप्रेस में प्रदर्शित चित्रों का अवलोकन कर इसकी सराहना की।

रेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पर्यावरण एवं वन तीन विभागों के संयुक्त प्रयासों से मिलकर तैयार साइंस एक्सप्रेस को जागरूकता के लिए चलाया जा रहा है। नईदिल्ली से रवाना होकर 37 हजार किलोमीटर की दूरी तय करके रविवार को साइंस एक्सप्रेस कुम्हारी स्टेशन पर पहुंची। रेलवे अधिकारियों ने जानकारी दी कि विश्व एवं भारत जैविक विविधता भरे हुए हैं। विश्व की जैविक विविधता का आठ प्रतिशत से भी अधिक भारत में मौजूद है। इन विविधता भरे धरोहर को संजोए रखने की जरूरत के लिए युवा विशेषकर बच्चों में जागरूकता फैलाना ही इस साइंस एक्सप्रेस का मूल उद्देश्य है। रेलवे प्रवक्ता रतन बसाक ने बताया कि साइंस एक्सप्रेस दुर्ग के कुम्हारी स्टेशन पर 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक प्लेटफार्म पर आम लोगों को देखने के लिए खड़ी की गई है। 16 कोचो वाली इस साइंस एक्सप्रेस में से 8 कोचों पर भारत एवं विश्व की जैविक भौगोलिक विषयों पर प्रदर्शनी, लधु फिल्मों,वीडियो,चार्टों, आंकड़ों को एलईडी स्क्रीनों के बड़े फार्मेट कियोस्क के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

22 लाख लोगों ने देखी प्रदर्शनी

प्रदर्शनी में जलवायु परिवर्तन , ऊर्जा , एवं जल संरक्षण समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों को प्रभावशाली ढंग से दर्शाया गया है। अभी तक इस प्रदर्शनी को 22 लाख से ज्यादा पर्यावरण प्रेमी देखकर प्रभावित हुए हैं। यह एक्सप्रेस ट्रेन करीब सवा दो साल पहले नई दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रवाना की गई थी जो 37 हजार किमी की दूरी और सौ से ज्यादा रेलवे स्टेशनों को पार करके कुम्हारी स्टेशन पर पहुंची है। 4 फरवरी 2015 को इस ट्रेन का सफर गुजरात के गांधीनगर स्टेशन पर पूरा होगा। इस ट्रेन में काफी संख्या में विशेषज्ञ भी मौजूद हैं, जो रोचकता पूर्ण ढंग से लोगों को कई भारतीय भाषाओं में जैव विविधता के बारे में जानकारी दे रहे हैं। साइंस एक्सप्रेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिये फोन नंबर 09428405407 या 09798359985 से एवं वेबसाइट साइंस एक्सप्रेस डॉट इन पर लॉग इन करके भी देखा जा सकता है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local