रायपुर(निप्र)। मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। प्रदेश का तापमान अब 46 डिग्री से कम होकर 38 डिग्री के आसपास है। इसके बावजूद उमस ने लोगों को बेचैन कर दिया है। दिन के साथ रात का तापमान भी औसत से कम है। गुरुवार को सर्वाधिक तापमान 38.6 डिग्री रायपुर में दर्ज किया गया, जबकि दूसरे शहरों का तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में अंधड़ चलने की चेतावनी दी है और तापमान 38 डिग्री के आसपास ही रहने की संभावना जताई है।

गुरुवार को सुबह से आसमान में बदली छाई रही। दोपहर को तेज धूप निकली और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। घरों के भीतर लोग पसीने से तर बतर होते रहे और बाहर खुली हवा में कुछ राहत महसूस करते रहे। पिछले तीन चार दिनों से उमस शुरू हुआ है, जिसके बाद से बिजली की खपत फिर बढ़ गई है। 24 घंटे घरों में कूलर और एसी चलने लगे हैं। भीषम गर्मी के समय कम से कम आधी रात के बाद तापमान में गिरावट के बाद थोड़ी राहत महसूस होती थी, लेकिन उमस के दिनों में चौबीस घंटे बेचैनी होती रहती है। उमस का मौसम अगस्त तक रहेगा। बीच बीच में तेज बारिश से ठंडकता का अहसास होगा, लेकिन धूप निकलते ही फिर उमस बढ़ जाती है।

लालपुर केन्द्र के मौसम विज्ञानी पीएल देवांगन ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपरी हवा में चक्रवात बना हुआ है और प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके चलते बादल आ रहे और कहीं-कहीं पर बौछारें पड़ रही हैं। गुरुवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। सर्वाधिक वर्षा नगरी में 5 सेमी रिकॉर्ड की गई। आगामी चौबीस घंटों के दौरान गरज चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना है और दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close