रायपुर। मानसून आने के पहले प्रदेश का तापमान फिर चढ़ने लगा है। गुरुवार को रायपुर का पारा 43 डिग्री पर पहुंच गया। हल्की बदली के साथ उमस ने लोगों को बेचैन कर दिया और तापमान 45-46 डिग्री की तरह महसूस हो रहा था। फिलहाल मौसम में बदलाव के संकेत नहीं हैं। एक-दो दिनों तक तापमान ब़ढ़ सकता है, जिसके बाद प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होंगी।

इधर मानसून केरल से आगे ब़ढ़कर सुस्त हो गया है। बंगाल की खाड़ी से निकला मानसून गोवा और मुंबई के बीच रत्नागिरी के पास अटका है। वहीं अरब सागर की शाखा सिक्किम के पास ठहर गई है। कुल मिलाकर दक्षिण पश्चिम की दोनों ही शाखाएं आगे नहीं बढ़ रही हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून अब 8 दिन लेट हो गया है। इस लिहाज से छत्तीसग़ढ़ में 17 जून के आसपास ही मानसून की बौछारें पड़ने की संभावना है।

प्रदेश में गुरुवार को कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। अधिकतम तापमान में सभी संभागों में मामूली परिवर्तन हुआ। गुरुवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान रायपुर और बिलासपुर में 43 डिग्री रहा। आगामी चौबीस घंटों के दौरान भी मौसम इसी तरह का रहेगा। तापमान में मामूली परिवर्तन हो सकता है और शाम को अंधड़ चलने की संभावना है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close