बिलासपुर/रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)

हाई कोर्ट ने रायपुर नगर निगम को बड़ी राहत दी है। मामले की सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने कहा कि सुभाष स्टेडियम परिसर की दुकानों की नीलामी को लेकर विवाद है। लिहाजा नगर निगम स्टेडियम परिसर की दुकानों को छोड़कर शेष जगह निर्मित अपनी दुकानों की नीलामी कर सकता है। स्टेडियम परिसर की दुकानों की नीलामी पर रोक को कायम रखा है। अगली सुनवाई के लिए छह जुलाई की तिथि तय कर दी है।

रायपुर निवासी याचिकाकर्ता वास्तुविद संदीप श्रीवास्तव और नीना श्रीवास्तव की याचिका पर गुरुवार को हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान नगर निगम के वकील ने जवाब पेश किया। निगम की तरफ से वकील ने बताया कि दुकानों की नीलामी के लिए न्यूनतम नीलामी दर तय कर दी गई है। याचिकाकर्ता चाहें तो तय रेट के आधार पर नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान उनको प्राथमिकता देने की बात भी वकील ने कही।

इस पर याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि नगर निगम ने दुकानों का न्यूनतम नीलामी रेट 20 और 35 लाख रुपये तय किया है। याचिकाकर्ता आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं हैं कि वे निगम द्वारा निर्धारित न्यूनतम दर पर दुकानें खरीद सकें। लिहाजा उनको पूर्व की तरह ही दुकानें रेंट लीज पर दी जाए। इस पर कोर्ट ने दोनों पक्षों को आपस में बैठकर चर्चा करने और बीच का रास्ता निकालने के निर्देश दिए हैं। सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि याचिकाकर्ताओं ने स्टेडियम परिसर में निर्मित दुकानों की नीलामी प्रक्रिया को लेकर याचिका दायर की है, लिहाजा स्टेडियम परिसर में निर्मित दुकानों की नीलामी प्रक्रिया पर रोक रहेगी । शेष जगहों पर निर्मित दुकानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू करने निगम को छूट दे दी है। रायपुर नगर निगम द्वारा शहर मी करीब 12 प्रमुख जगहों पर दुकानों का निर्माण किया गया है। इसकी नीलामी प्रक्रिया भी अब शुरू हो सकेगी । कोर्ट के निर्देश से निगम को राहत मिली है।

यह है मामला

नगर निगम रायपुर ने वर्ष 2014 में सुभाष स्टेडियम का पुनर्निर्माण करने व इसमें दुकान नहीं बनाने का निर्णय लेते हुए दुकानों की रेंट लीज निरस्त कर दी थी । इसके खिलाफ दुकानदारों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर लीज रेंट निरस्त करने को गलत बताया था । रेंट लीज निरस्त करने के बाद निगम ने याचिकाकर्ताओं को अन्य जगह दुकान का आवंटन भी नहीं किया। वर्ष 2017 में सुभाष स्टेडियम का पुनर्निर्माण पूरा किया गया । इसके साथ निगम ने मार्च 2020 में सुभाष स्टेडियम की दुकानों को बेचने की सूचना प्रकाशित कराई । इस प्रक्रिया में भी पूर्व के आदेशों का पालन नहीं किया गया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan