रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो

जैव ईंधन, जिसमें एथनाल भी शामिल है छत्तीसगढ़ सरकार की उच्च प्राथमिकता वाले उद्योगों में शामिल है। राज्य सरकार ने इसे अपनी नई औद्योगिक नीति (2019-24) में भी शामिल किया गया है। राज्य सरकार ने यहां के सहकारी शक्कर कारखानों में एथनाल संयंत्र लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। भोरमदेव स्थित शक्कर कारखाना के लिए टेंडर की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है।

छत्तीसगढ़ को देश का धान का कटोरा कहा जाता है। राज्य की अर्थव्यवस्था में धान की बड़ी हिस्सेदारी है। धान पर प्रोत्साहन राशि देने के कारण इसका उत्पादन और बढ़ गया है। इसी वजह से राज्य सरकार ने धान से बायो एथनाल तैयार करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके लिए राज्य सरकार करीब एक वर्ष से प्रयास कर रही थी। राज्य की तरफ से 19 सितंबर 2019 को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को प्रस्ताव भी भेजा था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस वर्ष की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा कर कृषि मंत्रालय को भेजे उस प्रस्ताव पर सहमति देने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री ने धान आधारित एथनाल का विक्रय मूल्य शीरा, शक्कर, शुगर सिरप से उत्पादित एथनाल की विक्रय दर के समतुल्य रखने और राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 को बाया एथनाल संयंत्रों की स्थापना में निवेश के इच्छुक निवेशकों के लिए सरल और व्यवहारिक बनाने का आग्रह भी किया था।

-----

निज निवेश को प्रोत्साहन देने की नीति

बायो एथनाल उत्पादन संयंत्र के क्षेत्र में निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने नई औद्योगिक नीति में जैव ईंधन उत्पादन को उच्च प्राथमिकता वाले उद्योगों की सूची में शामिल किया है। इस नीति के तहत राज्य में उपलब्ध अतिरिक्त धान से बायो एथनाल उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए इच्छुक निवेशकों की रुचि की अभिव्यक्ति भी आमंत्रित की जा चुकी है।

----------

खाद्य मंत्री ने भी पीएम को लिखा पत्र

राज्य के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने भी इस वर्ष जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा था। भगत ने राज्य में अतिरिक्त बचने वाले धान का उपयोग एथनाल बनाने की संभावनाओं की जानकारी देते हुए इसके लिए अनुमति मांगी थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस