रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रायपुर जिले में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके तहत 15 दिसंबर तक मतदाताओं से मतदान केंद्रों में दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे। मतदाता इसके तहत मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने, काटने और त्रुटि सुधार के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवश्यक प्रविष्टियां पूर्ण कर आवेदन जमा कर सकते हैं।

इस दौरान मतदान केंद्रों में अभिहित अधिकारी कार्यालयीन समय में उपस्थित रहेंगे, जिनके पास दावा-आपत्ति संबंधी आवेदन जमा किए जा सकते हैं। कलेक्टर एवं जिला नर्वाचन अधिकारी डा. एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि ऐसे नागरिक, जिनकी आयु एक जनवरी की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो रही हो तथा जिनका नाम पूर्व में मतदाता सूची में शामिल न हो पाया हो, वे संबंधित मतदान केंद्र में फार्म जमा कर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील कि है की वे इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी कर एक अद्यतन, स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची निर्माण में अपना सहयोग दें।

घर बैठे भी जुड़वा सकते हैं मतदाता सूची में नाम

भारत निर्वाचन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल ़इराॉथ//र्पाीर्ॅिािचन.ीबै.र्यप.ैह पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, यहां पर स्वयं का ईमेल आईडी, फोन नंबर और पासवर्ड भरें। इसके बाद आपका लाग इन बन जाएगा। इसके साथ ही आवश्यक डिटेल जैसे नाम, जन्मतिथि, पता दर्ज करें और पते और जन्म प्रमाण की तिथि के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करें। इसके साथ ही मतदाता सूची की त्रुटि में भी सुधार कर सकते हैं। इस संबंध में राज्य संपर्क हेल्पलाइन फोन नं. 1950 पर काल कर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस