Raipur News: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के वीआईपी रोड स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में राष्ट्रीय कवि संगम के तत्वावधान में श्रीराम काव्य पाठ प्रतियोगिता-2021 का आयोजन किया गया। इसमें 35 प्रतिभागियों ने भगवान श्रीराम पर आधारित कविताओं का वाचन हिंदी, छत्तीसगढ़ी, संस्कृत एवं अन्य बोलियों में किया। श्रीराम की महिमा, उदारता, शक्ति, शील-सौंदर्य पर आधारित कविताओं की प्रस्तुति में हर आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हुए। प्रतियोगिता में प्रथम लक्ष्या सूर्या, द्वितीय अनुराग तिवारी और तृतीय रौशन कुमार और भव्या सूर्या रहे।

सुर-साधना म्यूजिकल ग्रुप के अनुराग सिंह ठाकुर ने श्रीराम की स्तुति गाकर शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि वेदप्रकाशाचार्य महंत पं. राघवेंद्र शर्मा, महेश कुमार शर्मा, राष्ट्रीय कवि संगम की उर्मिला देवी ''उर्मि'', शालू सूर्या, संजय शर्मा ''कबीर'', डा. इंद्रदेव यदु, आशीष सिंह ठाकुर, अक्षय शर्मा, संगीता पाल आदि शामिल हुए।

निर्णायकों में राम मूरत शुक्ला, डा मीता अग्रवाल, किरण लता वैद्य, डा मधुलिका अग्रवाल रहे। विजेताओं को प्रथम पुरस्कार 2100, द्वितीय 1100 एवं तृतीय 500 रु. के साथ प्रशस्ति-पत्र और स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

नवरात्रि की तैयारी करने गायत्री परिवार ट्रस्ट की बैठक 19 सितंबर को

सर्व पितृ अमावस्या पर सामूहिक रूप से पितरों का श्राद्ध, अर्पण-तर्पण करने और नवरात्रि की तैयारियों को लेकर गायत्री शक्तिपीठ, समता कालोनी में बैठक रखी गई है। गायत्री शक्तिपीठ के प्रवक्ता राजेश शुक्ला ने बताया कि तर्पण, पिंडदान, नवरात्रि के लिए ट्रस्ट के पास जो भी सुझाव आएंगे उस पर विचार करते हुए उन सुझावों को अपनाया जाएगा। पिछले 2 सालों से नवरात्रि और अन्य पर्वों को नहीं मना पा रहे थे।

वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कोरोना बीमारी नियंत्रण में है। ऐसे में हम इस बार नियमों के साथ अच्छे ढंग से नवरात्रि पर्व में मां दुर्गा के नौ स्वरूप के पूजा-पाठ और दर्शन कर सकते हैं। साथ ही श्राद्ध पक्ष में शक्ति पीठ में होने वाले श्राद्ध तर्पण और पिंडदान की तैयारी भी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। इसके लिए रायपुर महानगर के परिजनों और आम जनों से गायत्री परिवार ट्रस्ट ने अपील की है कि वे भी मंथन बैठक में आकर अपना सुझाव ट्रस्ट के सामने रखें जिससे उन सुझावों पर कार्य हो सके।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local