रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार ने शुक्रवार को वैगन रिपेयर शाप (डब्ल्यूआरएस) रायपुर एवं जनरल स्टोर डिपो (जीएसडी) का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने सबसे पहले जी एसडी के विभिन्ना सेक्टरों में रखी सामग्री की व्यवस्था, उनके आदान-प्रदान की व्यवस्था, रखरखाव की सावधानियां, अग्निशामक यंत्रों की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। महाप्रबंधक ने संजीवनी वाटिका का उद्घाटन किया। इस वाटिका में 36 प्रकार के औषधीय गुणकारी पौधे और स्क्रैप से बनी कलाकृतियां लगाई गई हैं।

महाप्रबंधक ने वैगन रिपेयर शाप स्थित नवनिर्मित डीजल जनरेटर सेट, कंप्रेश्ार हाउस, काट्र्रिज टेपर रोलर बेयरिंग सेक्शन का उद्घाटन किया। मुख्य कारखाना प्रबंधक रायपुर सुबोध चौधरी की अगुआई में पूरे वैगन रिपेयर शाप में मरम्मत होने वाली कार्यप्रणाली का बारीकी से जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वैगन रिपेयर शाप के बाडी वन, बाडी टू, एयर ब्रेक, व्हील शाप में उपयोग किए जाने वाले औजारों एवं मशीनों का निरीक्षण किया । इसी कड़ी में महाप्रबंधक महोदय ने स्क्रैप से बने गेटवे आफ़ इंडिया गार्डन की प्रशंसा की।

स्लाइड प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताई खासियत

मुख्य कारखाना प्रबंधक सुबोध चौधरी ने स्लाइड प्रेजेंटेशन के माध्यम से वैगन रिपेयर शाप के बारे में बताया कि यह 500 एकड़ में फैला हुआ 1968 में स्थापित हुआ वर्कशाप है, जिसकी प्रति माह वैगन क्षमता लगभग 400 वैगन है।

नवीन तरीकों को अपनाकर कार्य निष्पादन की दी सलाह

अधिकारियों से परिचयात्मक चर्चा के बाद महाप्रबंधक ने कर्मचारियों के रिफ्रेशर कोर्स, स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया तथा कर्मचारियों, सुपरवाइजरों एवं अधिकारियों को अपने- अपने स्तर पर अपने कार्यों में गुणवत्ता के साथ बेहतरीन आउटपुट नवीन तरीकों को अपनाकर कार्य निष्पादन की सलाह दी। इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक आलोक कुमार एवं बिलासपुर मुख्यालय के प्रधान विभागाध्यक्ष तथा मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर श्याम सुंदर गुप्ता, मुख्य कारखाना प्रबंधक रायपुर सुबोध चौधरी, महाप्रबंधक के सचिव हिमांशु जैन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close