रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आनलाइन गेमिंग एप से करोड़ों का सट्टा लगाकर बड़ी रकम इधर से उधर करने वाले हवाला कारोबारी व एजेंट भी अब पुलिस के निशाने पर आ गए हैं। पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए सट्टा किंग सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल दुबई से देश लौटने के बाद लगातार स्थान बदल-बदलकर छिप रहे हैं। पुलिस अफसरों का कहना है कि सट्टा किंग को दबोचने के लिए पुलिस की टीम संभावित स्थानों पर रवाना की गई है।

जल्द ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उनसे पूछताछ में साफ होगा कि सट्टे के खेल से कौन-कौन जुड़े हुए हैं और हवाला से कितनी रकम रोज उधर से उधर किया जाता है। तफ्तीश में साफ हुआ है कि बड़ी रकम को हवाला और छोटी रकम एजेंटों द्वारा किराए पर लिए गए बैंक खातों से भुगतान किया जाता है। गेमिंग एप के खेल में अब तक 40 से अधिक लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इनमें से अधिकतर खाईवालों के एजेंट हंै।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सट्टे का करोड़ों रुपये किराए पर लिए गए 300 बैंक खाते में इधर से उधर करने वालों की पहचान की जा रही है। इनमें से अधिकतर खाते उप्र, बिहार, झारखंड के हैं। जांच में दो बैंक खाते रायपुर के निकले हंै। दोनों खाताधारकों से पूछताछ की गई है। एक ने जिस व्यक्ति को खाता देना बताया, उसकी पहले से पुलिस को तलाश है। वहीं दूसरे खाताधारक का कहना है कि बेटे ने खाता खुलवाया है, फिलहाल बेटा बाहर गया हुआ है। उसके आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि किसके कहने पर खाते से सट्टे के पैसे का लेन-देन हुआ है।

हैदराबाद, पुणे से ली ट्रेनिंग

पुलिस के मुताबिक महादेव बुक आनलाइन नेटवर्किंग पर क्रिकेट मैच से सौरभ व रवि ने गेम लेना शुरू किया।उसके बाद फुटबाल, हाकी और बैडमिंटन तक के खेलों में दांव लेने लगे।इसके लिए बकायदा हैदराबाद और पुणे में ट्रेनिंग लेकर एप तैयार कर खुद का डिजिटल प्लेटफार्म खड़ा किया।

खाईवाल भी गायब

सट्टे के करोड़ों रुपये हवाला के जरिए इधर से उधर करने वाले हवाला कारोबारी पकड़े जाने के डर मोबाइल बंद कर गायब हो गए है।पुलिस ने सभी का मोबाइल सर्विलांस पर रखा है। बताया जा रहा है कि शहर के दो बड़े हवाला कारोबारी भी सट्टे के खेल में शामिल हैं और उनके लिंक मुंबई और दुबई के बड़े खाईवाल से जुड़े हुए हैं।

सट्टे के पैसे के लेन-देन वाले सभी 300 बैंक खाते की जांच कर रहे हंै। इनमें से दो खाते रायपुर के भी निकले हंै। खाताधारकों से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। उसके आधार पर जांच का दायरा बढ़ाया गया है। दुबई से देश लौटे सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल समेत अन्य बड़े खाईवालों की तलाश भी कर रहे हैं।

-अभिषेक माहेश्वरी, एएसपी सिटी व क्राइम, रायपुर

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close