रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। ऐसे मरीजों में मानसिक तनाव की स्थिति में समस्या उत्पन्न हो सकती है। कोरोना काल में यह समस्या और ज्यादा बढ़ी है। चिकित्सकों के अनुसार उच्च रक्तचाप वाले मरीजों में मानसिक तनाव की वजह से स्थिति अधिक खराब होती है। विश्व स्ट्रोक संगठन के अनुसार लोगों को स्ट्रोक का खतरा हर चार में से एक व्यक्ति को होता है। विश्व स्ट्रोक संगठन के आंकड़ों पर नजर डालें तो पूरी दुनिया में हर वर्ष लगभग 1.70 करोड़ लोग स्ट्रोक्स की समस्या का सामना करते हैं, जिनमें से 60 लाख लोगों की मौत हो जाती है, जबकि 50 लाख लोग स्थायी रूप से दिव्यांग हो जाते हैं। मौत के मामले में स्ट्रोक दूसरा प्रमुख कारण है, जबकि दिव्यांग होने का यह तीसरा प्रमुख कारण है। इतना गंभीर होने के बाबजूद भी कम से कम आधे से अधिक स्ट्रोक्स को लोगों में पर्याप्त जागरूकता पैदा कर रोका जा सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में भी इसकी जांच की सुविधा नियमित दी जा रही है। साथ ही तनाव को दूर करने काउंसिलिंग किया जा रहा है।

क्या है स्ट्रोक की बीमारी

चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि जब रक्त वाहिका नलिकाएं किसी रुकावट या रिसाव के कारण मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति नहीं कर पाती हैं तो ऐसी स्थिति को स्ट्रोक कहते हैं। इसको ब्रेन अटैक के नाम से भी जाना जाता है।

कैसे किया जा सकता है बचाव

चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि मानसिक तनाव न लें, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें, संतुलित आहार लें, नशे से दूरी बनाए रखें, शुगर को भी नियंत्रित रखें।ऐसा करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

वर्जन

ब्रेन स्ट्रोक की शिकायतें आजकल अधिक देखने को मिल रही हैं। ऐसे में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना, मानसिक तनाव न लेना, नशे से दूर रहने जैसी आदतें अपनानी चाहिए। किसी तरह की दिक्कत पर सभी स्वास्थ्य केंद्र और सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

-डा. मीरा बघेल, मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला-रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस