रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में रेत के अवैध उत्खनन और गिट्टी के अवैध परिवहन के साथ ही क्रेशर चलाने पर खनिज विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। पिछले दो दिन में कार्रवाई करते हुए 13 गाड़ियों को जब्त किया गया है। इसमें पांच रेत और आठ गिट्टी ढोने वाली गाड़ियां शामिल हैं। नईदुनिया से चर्चा करने के दौरान खनिज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र और मंदिर हसौद क्षेत्र में यह कार्रवाई की गई है।

वहीं रेत घाटों का भी निरीक्षण किया जा रहा है, जिसमें इन घाटों का टेंडर रद होने के बाद भी धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है। वहीं दो महीने बाद भी अब तक इनके लिए टेंडर तक जारी नहीं किया गया है। इसके बावजूद प्रशासनिक लापरवाही की वजह से अब तक प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पाई है और न ही सर्वे ही अब तक पूरा किया गया है।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने लगाई थी फटकार

मंगलवार को समय-सीमा की बैठक के दौरान कलेक्टर ने खनिज विभाग को रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर कार्रवाई में तेजी लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद बुधवार से खनिज विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। इसी कड़ी में रेत सहित अन्य खनिज पदार्थों के अवैध परिवहन पर कार्रवाई की गई है।

विभाग से ज्यादा सिंडीकेट का सूचना तंत्र मजबूत

अब तक लगातार की जा रही कार्रवाई के आंकड़े बताते हैं कि खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई तो की जाती है, लेकिन जब्ती सिर्फ वाहनों की हो पाती है, जबकि अवैध उत्खनन में लगे सिंडीकेट को पकड़ने में विभागीय अमला नाकाम साबित हो रहा है, क्योंकि विभाग से ज्यादा मजबूत सिंडीकेट का सूचना तंत्र है और कार्रवाई के लिए जाने से पहले ही सभी उक्त क्षेत्र से भाग जाते हैं।

रेत घाटों में सर्वे प्रक्रियाधीन

जिले के आठ रेत घाटों के लिए टेंडर किया जाना प्रस्तावित है। वहीं नियमानुसार इससे पूर्व सर्वे की प्रक्रिया की जानी जरूरी है, ताकि सीमांकन में यह पता चल सके कि कितने घन मीटर रेत की खोदाई की जा चुकी है और भविष्य में कितनी खोदाई की जा सकती है। ऐसे में यह कार्य भी अब तक पूरा नहीं हो पाया है। इसकी वजह से टेंडर में भी विलंब हो रहा है।

आनलाइन प्रक्रिया के लिए विभाग तैयार नहीं

इस बार रेत घाटों की नीलामी के लिए आनलाइन प्रक्रिया करने की तैयारी थी, लेकिन अब तक विभाग द्वारा केंद्रीकृत व्यवस्था तक नहीं बनाई गई है। इसकी वजह से इस बार भी आफलाइन ही नीलामी की प्रक्रिया होने की संभावना जताई जा रही है, जबकि कायदे से आनलाइन प्रक्रिया होने से कोई भी इसमें शामिल हो सकता है।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने अवैध उत्खनन पर कार्रवाई के लिए निर्देश दिए थे, जिसके परिपालन में कार्रवाई की गई है। विधानसभा और मंदिर हसौद क्षेत्र में अवैध परिवहन करते हुए 13 गाड़ियों को जब्त किया गया है। साथ ही रेत घाटों और खदानों का भी निरीक्षण किया जा रहा है।

-केके गोलघाटे, उप संचालक, खनिज, रायपुर

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close