रायपुर। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में इंटरनेट पर प्रसारित सूचनाओं की सत्यता एवं पड़ताल को ध्यान में रखते हुए डाटा जर्नलिज्म एवं डाटा वेरिफिकेशन विषय पर कार्यशाला रखी गई। इस अवसर पर गूगल न्यूज़ इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क के प्रतिनिधि श्री विचित्रानंद पंडा ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने की। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रो. शर्मा ने कहा कि हमारे जीवन में लक्ष्य के साथ शिक्षा में मूल्यों का होना आवश्यक है। मोबाइल सोशल मीडिया का प्रमुख माध्यम बनकर उभरा है। सही जानकारी लोगों तक ठीक तरह से पहुंचे इस बात पर अधिक सतर्क रहना होगा। गूगल इस बारे में लोगों को शिक्षित कर रहा है।

इसके लिए उनके द्वारा देशभर में ट्रेनर बनाए जा रहे हैं। गूगल के नाम पर फैलाई जा रही भ्रांतियों से बचना हमारी प्रमुख चुनौती है। मीडिया एक सकारात्मक शक्ति है। इसमें तथ्यों के साथ सकारात्मकता आवश्यक है। गूगल न्यूज इनिशिएटिव एक्सपर्ट विचित्रानंद पंडा ने जर्नलिज्म की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स को मिस इंफोर्मेशन से बचने के लिए गूगल टूल्स का सही तरीके से उपयोग करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूचनाओं के तेज प्रवाह में सही जानकारी की समझ आवश्यक है।

सोशल मीडिया में आ रही जानकारियों की सही पड़ताल आवश्यक है। एक भी गलत जानकारी का प्रवाह काफी हानिकारक हो सकता है। उन्होंने गूगल की ओर से विजुअल वेरिफिकेशन, डाटा वेरिफिकेशन, क्लाइमेट चेंज वेरिफिकेशन, ऑडियो वेरिफिकेशन इसके अलावा गूगल सर्च इमेज रिवर्स इन टॉपिक्स की बारीकियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। साथ ही मीडिया में डाटा एनालिसिस के बेहतर स्कोप के बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी दी।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष डा. नरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि सूचना ही शक्ति है। सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर डाटा वेरिफिकेशन की महत्ता बहुत अधिक बढ़ गई है. फेक न्यूज की समस्या से पूरी दुनिया बहुत प्रभावित है। इसलिए पूरी दुनिया आज डाटा वेरिफिकेशन पर जोर दे रही है। अखबार में गेटकीपर की बात होती है, पर सोशल मीडिया में इस भूमिका पर हम स्वयं होते हैं। इसलिए सूचनाओं के प्रवाह के संबंध में हमारी समझ आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन वर्षा शर्मा व आभार डा. वैशाली गोलाप ने किया. कार्यक्रम में शिक्षकों के अलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close