रायपुर। रविवार को राजधानी रायपुर के महादेवघाट स्थित हटकेश्वरनाथ धाम में शहर के अलग अलग इलाकों के शिवभक्तों का मेला लगा था। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री राजेश मूणत की अगुवाई में आयोजित भव्य कांवड़ यात्रा रायपुर पश्चिम विधानसभा के खमतराई क्षेत्र से शुरू होकर अपने तय रूट के मुताबिक शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए महादेवघाट पहुंची।

यह यात्रा सुबह 10 बजे से खमतराई बाजार, शुक्रवारी बाज़ार से गुजरते हुए पहाड़ी चौक पहुंची, जहां हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद रामनगर ,कबीर चौक ,तेलघानी नाका ओवरब्रिज होते हुए अग्रसेन चौक पहुची। कांवड़ यात्रा अपने तय रूट में आगे बढ़ते आमापारा चौक,लाखेनगर चौक,सुंदर नगर चौक , रायपुरा से गुजरते हुए खारुन नदी के तट पर विराजे भगवान हटकेश्वरनाथ के द्वार पहुची। शिवभक्तों की इस विशाल कांवड़ यात्रा की अगवानी पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने की।

12 हजार कांवड़िये , 25 घोड़े-ऊंट बने आकर्षण का केंद्र

आयोजन के सम्बंध में जानकारी देते हुए पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि आयोजन मे रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के शिवभक्तों की टोली सहित 12 हज़ार पुरुष महिला कांवरियों के समूह द्वारा पाँच शिव परिवार की मूर्ति झाँकी सहित 25 घोड़े ऊंटों के साथ भूत प्रेत की टोली बनाकर झूमते सावन में भोलेनाथ के गीत भजन गाते हुए ढ़ोल नगाड़े बैंडबाजे गाजेबाजे के साथ जल अर्पित करने निकले ।

कांवड़ियों की सेवा में जुटे सामाजिक संगठन

इस कांवड़ यात्रा में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ गुढ़ियारी परिक्षेत्र के स्वयं सेवक, तेलगू समाज साहू, कुर्मी समाज, सर्व समाज सेवा समिति अग्रवाल समाज ,भारतीय जनता पार्टी के चारों मंडल के कार्यकर्ता, सिंधी समाज,सर्व ब्राम्हण समाज, उत्तर भारतीय समाज, मोहर्रम के मुस्लिम जायरीन द्वारा सारथी चौक पर भावभीनी स्वागत किया गया क्षेत्र के हज़ारों लोगों ने जल अर्पण उपरांत महादेव घाट स्थित हटकेश्वर महादेव मंदिर परिसर में विशाल भोग भंडारे पर प्रसादी पाई आमजन में दिखा अद्भुत1 उत्साह हर जगह पोहा केला सेव ,लंगर ,जल सेवा ,प्रदान कर अपना सेवा प्यार से तोप लगाकर फूलों की वर्षा से मार्ग को सजाकर काँवर सेवा में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।

आजादी के 75 वर्ष के उसाह की मिली अद्भुत झलक कांवड़ यात्रा में लहराया तिरंगा

महादेवघाट के बाबा हटकेश्वरनाथ के जलाभिषेक करने के लिए निकले कांवड़ियों ने अपने हाथों भगवा ध्वज के अलावा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी लिया हुआ था। बोल बम साथ भारतमाता जय के नारे में शिवभक्ति में लीन हजारों कावड़िये बाबा भूतनाथ हर हर महादेव का जयघोष करते देखे गए ।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के सहयोग से आयोजित इस कावड़ यात्रा में लगभग 15000 भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर कोविडकाल के बाद सबसे बड़े भक्ति आयोजन कर अतुलनीय उत्साह का परिचय दिया ।

आम जनता व कार्यकर्ताओं के सहयोग से आयोजित इस कावड़ यात्रा में लगभग 15,000 शिवभक्त बोल बम के नारे लगाते हुए भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए निकले ।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close