Raipur News: नईदुनिया, रायपुर। अस्पताल में बेड पर लेटे बुजुर्ग के ऊपर यह कबूतर बताता है कि उसे अपने लिए दाना लाने वाले की कितनी चिंता है। दरअसल, इन बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती कराया गया है लेकिन कई दिनों तक कोई भी परिजन इनसे मिलने नहीं पहुंचा। वहीं, एक कबूतर जरूर रोज आ रहा है। इस सुनहरी तस्वीर को एक नर्स ने अपने कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल किया है। हालांकि फोटो वायरल होने के बाद जब इसकी पड़ताल की गई तो कुछ और ही कहानी सामने आई। इससे पता चला कि दरअसल, यह तस्वीर 19 अक्टूबर, 2013 को ग्रीस के एथेंस के रेडक्रॉस अस्पताल के कार्डियोलॉजी वार्ड में ली गई थी। यह फोटो आयोनिस प्रोटोनोटिज ने ली है।

आयोनिस इस फोटो के फोटोग्राफर हैं। वहां आयोनिस के पिता एक मरीज के रूप में भर्ती थे। उनके पिता वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति के साथ इस कमरे को साझा कर रहे थे। आयोनिस प्रोटोनोटिज ने बताया कि जैसा कि मैं अपने पिता के बिस्तर के बगल में बैठा था, तभी मैंने कबूतर को देखा, जो वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति के ऊपर बैठा था। उस समय वह व्यक्ति सो रहा था। कबूतर काफी देर तक वहां बैठा रहा, इस दौरान आयोनिस ने अपने स्मार्टफोन के साथ यह तस्वीर ली थी।

इस पड़ताल से पहले बताया गया था कि बुजुर्ग का घर अस्पताल के बगल में ही है। अस्पताल उस पार्क से सटा है जहां बुजुर्ग रोज कबूतरों को दाना खिलाते थे। अब कबूतर रोज उनसे मिलने आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ के डाक्टरों से लेकर समाजसेवी तक इस फोटो को सोशल मीडिया में पोस्ट कर रहे हैं और लोगों को बुजुर्गों की सेवा के प्रति आगाह कर रहे हैं।

रायपुर के डॉ. उपेंद्र त्रिवेदी ने इस फोटो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद लोगों से आग्रह किया था कि वे परिवार के बुजुर्गों की सुध लें। यह तस्वीर रायपुर के किसी अस्पताल की नहीं है, लेकिन भावुक करने वाली फोटो को लेकर लोग संवेदना प्रदर्शित कर रहे हैं।

डॉ. त्रिवेदी ने बताया कि उनको यह तस्वीर उनके एक मित्र ने भेजी थी। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर पर आकाश माहेश्वरी ने कहा कि पंछी का प्रेम निश्छल होता है। योगेश सोनी ने कहा कि यह फोटो देखकर दिल भर आया। अमरजीत छाबड़ा ने कहा कि सभी को अपने परिवार के साथ-साथ आस पड़ोस के बुजुर्गों की सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए।

डिस्क्लेमर: नए तथ्यों के सामने आने के बाद इस स्टोरी में तथ्यात्मक सुधार किया गया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस तस्वीर को एक काल्पनिक कहानी के साथ शेयर कर रहे हैं। कहानी के अनुसार, यह कबूतर वो है जिसको यह मरीज दाना खिलाया करता था इसलिए मरीज की चिंता में यह उसके पास जा बैठा। हालांकि, तस्वीर को खींचने वाले फोटोग्राफर के अनुसार, यह दावा एक कल्पना है। इस चूक के लिए हम अपने पाठकों से खेद जताते हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020