रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। Raipur News रायपुर रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर टिकट वापसी को लेकर रेलवे की एक बड़ी चूक सामने आई है। आरक्षण केंद्र पर टिकट वापसी को लेकर यात्री सुबह से ही आकर लाइन में खड़े हो गए थे। घंटों बाद यात्रियों को बताया गया कि कैश न होने के चलते अभी टिकट वापस नहीं किया जा सकता है। कैश आने के बाद टिकट वापसी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

टिकट वापसी की प्रक्रिया विलंब से शुरू किए जाने की वजह से बहुत से यात्री निराश होकर वापस लौट गए। रेलवे प्रशासन द्वारा करीब छह घंटे बाद टिकट वापसी की प्रक्रिया शुरू की गई। आरक्षण केंद्र बंद होने तक रायपुर रेलवे स्टेशन में एक हजार दस यात्रियों के टिकट कैंसिल हुए हैं, सात लाख 60 हजार रुपये रिफंड किए गए हैं।

वहीं रायपुर रेल मंडल में 22 मई को आरक्षित टिकट बुकिंग 544 हुई, जिससे एक लाख 13 हजार 155 राजस्व मिला और 3200 टिकट रद किए गए। रेलवे ने यात्रियों को 21 लाख 41 हजार 760 रुपए रिफंड किया। रेलवे के अधिकारी बैंक से कैश विलंब से मिलने की बात कह रहे हैं।

ज्ञात हो कि कोरोना की खौफ के चलते अचानक पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया। लॉकडाउन के चलते यात्री ट्रेनें बंद कर दी गई हैं। रेलवे प्रशासन रायपुर रेलवे मंडल में तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन एक जून से करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इन ट्रेनों से यात्रा करवाने वालों के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई है।

शुक्रवार से टिकट काउंटर खोल दिए गए हैं। टिकट काउंटर पर ट्रेन रद होने की वजह से यात्रा ना कर पाने वाले टिकट वापस कर सकते हैं। रायपुर में पं. रविशंकर विश्वविद्यालय, पंडरी और रायपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित आरक्षण केंद्र पर टिकट वापस करने के लिए काउंटर खोला गया है।

रविशंकर विश्वविद्यालय का काउंटर पर एक बजे पैसे पहुंचे हैं और दो बजे उसे बंद कर दिया गया। इस कारण पहले दिन वहां मजह एक घंटे ही टिकट वापस हुए हैं। पंडरी में भी यही हाल देखने को मिली। रेलवे प्रशासन द्वारा तीनों जगह पर कैश समय पर नहीं मुहैया करा पाया था, जिस कारण बहुत से लोग बिना टिकट वापस किए ही वापस लौट गए।

एक ट्रेन में वेटिंग बाकी खाली

रापयुर रेलवे मंडल से तीन ट्रेन चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने अनुमति प्रदान की है। जिसमें हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा, हावड़ा-मुंबई-हावड़ा मेल, रायगढ़-गोंदिया- रायगढ़ एक जून से चलेगी, जिसमें अहमदाबाद से हावड़ा जाने वाली ट्रेन 11 जून तक पैक हो गई है। हावड़ा से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन के स्लीपर कोच में 298 सीट खाली है, हावड़ा मुंबई मेल के स्लीपर कोच में 4 जून तक बुक है। रायगढ़ से गोंदिया एक जून को 1436 सीट, गोंदिया से रायगढ़ जाने वाली 1402 सीट खाली है। वहीं मुंबई से हावड़ा जाने वाली ट्रेन 22 जून तक वेटिंग है।

शाम साढ़े छह बजे तक खुलेंगे टिकट काउंटर

रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर आरक्षण केंद्रों के आरक्षित टिकट काउंटर शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के बचाव के लिए रात्रि में कर्फ्यू होने के कारण आरक्षण केंद्रों पर द्वितीय पारी में आरक्षित टिकट काउंटर 02 बजे से 06ः30 बजे तक ही खोले जाएंगे।

शारीरिक दूरी का हो रहा था पालन

रेलवे स्टेशन स्थित आरक्षण केंद्र पर रेलवे प्रशासन शारीरिक दूरी बनी रहे इसके लिए करीब दो मीटर की दूरी पर लाल कलर से मार्किंग किया गया था। मार्किंग के अनुसार ही यात्री आगे बढ़ रहे थे।

वर्जन

आरक्षण केंद्र पर शुक्रवार से टिकट वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले दिन बैंक से पैसा विलंब से मिला, जिस कारण टिकट वापसी में थोड़ा विलंब हुआ है।

- तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम, रेलवे मंडल, रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan