रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बिजली से जुड़ी समस्या अब उपभोक्ता मोबाइल एप के माध्यम से ले सकेंगे। बिजली से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए अब उपभोक्ता को बिजली कार्यालय के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस एप के माध्यम से बिजली बिल, बिजली बिल का भुगतान, बिजली बंद की शिकायत, खपत का पैटर्न और राज्य सरकार द्वारा बिजली का हॉफ रेट जारी करने के बाद बिल में कितनी छूट मिली, इन सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी मिलेगी। इसके लिए हितग्राहियों को अपने मोबाइल पर मोर बिजली मोबाइल एप को डाउन लोड करना पड़ेगा। उसके बाद एक क्लिक में बिजली से जुड़ी समस्त सेवाओं की जानकारी मिल सकेगी।

ज्ञात हो कि राजधानी नगर निगम अंतर्गत कुल 3 लाख 26 हजार हितग्राही हैं, जिसमें 11 केवी के 74 सब स्टेशन हैं और 7600 ट्रांसफार्मरों की संख्या है। धीरे-धीरे राजधानी की आबादी बढ़ रही है, इसलिए अक्सर बिजली संबंधित शिकायत आती रहती है। उपभोक्ताओं को इससे निजात दिलाने के लिए बिजली विभाग ने एप लांच किया है। एप के माध्यम से लोगों को सारी जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे मिलेगी जानकारी

उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर में जाकर मोर बिजली लिखकर सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके माध्यम से अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो वह स्वयं इस एप के माध्यम से अपने बीपी नंबर को मोबाइल नंबर से ओटीपी द्वारा लिंक कर सकता है। अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर बीपी नंबर लिंक है तो वह अपने रजिस्टर्ड नंबर से इस एप को लॉगइन कर सकते हैं। इसके माध्यम से मासिक बिजली बिल देखने, भुगतान करने और रसीद प्राप्त करने की सुविधा है।

छह माह में कितनी की बिजली की खपत, मिलेगी जानकारी

पिछले छह माह खपत का पैटर्न देखने, बिजली बिल का भुगतान का विवरण देखने और बिजली बिल हॉफ योजना की प्राप्त छूट का विवरण देखने की सुविधा है। इसके माध्यम से बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायत करने की भी सुविधा है।

Posted By: Nai Dunia News Network