रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ऑनलाइन में पहले मोबाइल लांच कर देने सहित बहुत से मुद्दों को लेकर मोबाइल कारोबारियों द्वारा किया जा रहा विरोध काम आया है। कारोबारी सूत्रों का कहना है कि अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में ही एक साथ और एक ही दिन मोबाइल हैंडसेट लांच होंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन में कीमतें भी एक समान ही रहेंगी। इसका पूरा फायदा उपभोक्ताओं को ही मिलेगा। गौरतलब है कि मोबाइल कारोबारियों ने कई बार मोबाइल कंपनियों से इसकी शिकायत भी की थी।

दूसरी ओर इस साल त्योहारी सीजन में मोबाइल कारोबारियों द्वारा जबरदस्त ऑफर दिए गए। ऑफरों के साथ ही जीरो फीसद ब्याज दर पर फाइनेंस को लोगों ने काफी पसंद किया और जमकर पसंदीदा मोबाइल हैंडसेट खरीदे। कारोबारियों की माने तो इस साल नवरात्र से लेकर दीपावली तक ऑफलाइन मोबाइल कारोबार में पिछले साल की अपेक्षा 40 फीसद ग्रोथ आई है। इस एक महीने में ही प्रदेश भर में करीब 80 करोड़ के मोबाइल फोन बिके है। वहीं अकेले राजधानी में 40 करोड़ के फोन बिके हैं। इसके विपरीत पिछले साल 2018 में पूरे अक्टूबर माह के दौरान प्रदेश भर में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बिक्री करीब 55 करोड़ हुई थी।

ऑनलाइन में केवल पुराने मॉडलों पर मिलती है छूट

मोबाइल कारोबारियों का कहना है कि डिस्काउंट के नाम पर ऑनलाइन कंपनियों लोगों को भ्रामक फैला रही है। उनमें केवल पुराने मोबाइल हैंडसेट में ही छूट दिए जाते है। जबकि पुराने मॉडल्स कम कीमतों में ऑफलाइन संस्थानों में भी उपलब्ध रहते है। इस साल ऑफलाइन संस्थानों में दिए जा रहे ऑफरों के कारण मोबाइल की बिक्री ने जबरदस्त उछाल लिया है।

उपभोक्ताओं को होगा फायदा

इस प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोबाइल हैंडसेट एक ही दिन लांच होंगे। इससे पूरा फायदा उपभोक्ताओं को ही मिलेगा। साथ ही ऑफलाइन संस्थानों में उपभोक्ताओं के लिए जीरो फीसद ब्याज दर पर फाइनेंस में उपलब्ध कराया जाता है। इसके चलते इस साल कारोबार में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। -राजेश वासवानी, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ मोबाइल व्यावसायी संघ

Posted By: Nai Dunia News Network