रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राज्य स्थापना दिवस पर इस बार राजधानीवासियों को आधा दर्जन से अधिक सौगात मिलेंगी। रावणभाठा में स्थित अंतरराज्यीय बस स्टैंड, मल्टीलेवल पार्किंग, स्मार्ट कोतवाली पुलिस थाना जैसी बहुप्रतिक्षित योजनाओं का लोकार्पण मुख्यमंत्री के हाथों कराने की कसरत निगम ने शुरू कर दी है। एक नवंबर से अंतराज्यीय बस अड्डे के उद्धाटन के बाद शहर का यातायात सुगम होगा, ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। ज्ञात हो कि जमीन विवाद के चलते बनकर तैयार हो चुके अंतरराज्यीय बस स्टैंड का अभी तक उद्धाटन नहीं हो पाया था। हालांकि, शासन के द्वारा इस मामले को सुलझा लिए जाने के बाद उद्धाटन का रास्ता साफ हो गया है।

शहर के बीचों बीच स्थित पंडरी बस स्टैंड से प्रदेश के विभिन्ना मार्गों के लिए रोज करीब हजार बसों का संचालन किया जाता है। इसकी वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनती है और हादसे की भी अशंका रहती है। नगर निगम ने इस परेशानी को दूर करने के लिए 49.21 करोड़ रुपये की लागत से रावणभाठा में नए बस स्टैंड का निर्माण किया है। निगम ने इसका ट्रायल कर लिया है। यहां से रोजाना 1,100 बसों का संचालन हो सकेगा।

अंतरराज्यीय बसें नहीं घुसेंगी शहर में

रायपुर से दूसरे राज्यों में भी बसें चलेंगी। अभी पंडरी बस स्टैंड से छह राज्यों- झारखंड, बिहार, ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के लिए बसों का संचालन हो रहा है। अंतरराज्यीय बस अड्डा शुरू होने के बाद ये बसें शहर में नहीं घुसेंगी। वे शहर के बाहर रिंग रोड से आवागमन करेंगी, जिससे शहर की सड़कों पर बसों का दबाव कम होगा।

राज्योत्सव के दिन मिलेगी हरी झंडी

निगम के अधिकारी ने बताया कि राज्योत्सव के दिन 22 करोड़ की लागत मेट्रो शहर की तर्ज पर बनने वाली नवनिर्मित मल्टीलेवल पार्किंग, 33 करोड़ की लागत से बन रहा जवाहर बाजार, साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनकर तैयार स्मार्ट कोतवाली थाने का उद्धाटन मुख्यंत्री के हाथों किया जाएगा। कोतवाली थाना परिसर सीसीटीवी कैमरे सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रहेगा। साथ ही स्मार्ट सिटी द्वारा गौरव पथ से केनाल रोड़ तक आवागमन को सुगम बनाने के लिए तीन करोड़ रुपये की लागत से 80 फीट सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

वर्जन

अंतरराज्यीय बस अड्डा बनकर तैयार है। राज्योत्सव के दिन बस अड्डे के साथ-साथ मल्टीलेबल पार्किंग सहित कई योजनाओं की सौगात मुख्यमंत्री के हाथों दी जाएगी।

एजाज ढेबर, महापौर रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020