Raipur News: रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विस्तार सेवा विभाग में कार्यरत प्रो.डॉ. देवेंद्र कुमार सूर्यवंशी का ये गीत गांवों में खूब गूंज रहा है। वे भारत-चीन के मुद्दों को लेकर शहर से लेकर गांव में लोगों को जागरूक करने के लिए गीत गा रहे हैं और लोगों को चायनीज उत्पादों के बहिष्कार के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

'चीन एप के ढक्कन बंद हुए हैं भारत में,

दगाबाजी चीनी कारोबार बंद हुआ है भारत में।

शहर-शहर, गांव-गांव बहिष्कार करना है,

चीन के सामान की होली जलानी है।'

कृषि विवि के प्रोफेसर हर बड़ी घटना, मुद्दे पर गाना लिखकर गाया करते हैं। गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों की कुर्बानी के बाद प्रोफेसर सूर्यवंशी ने चीन के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है। गलवान के शहीदों को याद करते हुए उन्होंने छह मिनट का गाना गाया। इसके बोल हैं- कुर्बानी करने वाले भारत की धरती के दुलारे, मरते-मरते भी मारे सैनिक तुम्हारे, चीन के डंडे शहीदों के कंधे, चीन के पत्थर शहीदों के सर पर।

धोखाधड़ी से वीरों को घेरा। संगीत प्रेमी सूर्यवंशी हर बड़ी घटना पर लोगों को संदेश देने के लिए खेत में पहुंच जाते हैं। उन्होंने किसानों को जागरूक करने के लिए जलवायु परिवर्तन, टिड्डी दलों के कारण फसलों को हो रहे नुकसान पर गीत गाया है। वे 30 से अधिक गाने गा चुके हैं।

प्रोफेशनल गायक या लेखक नहीं

डॉ. सूर्यवंशी कहते हैं कि वे कोई प्रोफेशनल गायक या लेखक नहीं हैं। बचपन में घर के आंगन में दादा-दादी, नाना-नानी के सामने गाया करते थे। विषय चुनने में पत्नी द्रोपती सूर्यवंशी व वीडियो रिकॉर्डिंग में रमेन दास का अहम योगदान रहा है।

यहीं से रोजमर्रा के सुख-दुख और अभिव्यक्ति का स्वरूप गाने के शौक में तब्दील हो गया। स्वर्गीय मुकेश चंद माथुर, अनूप जलोटा को आदर्श मानते हैं। जीवन में महासंकट का दौर भी उन्होंने देखा, जब उनके 30 वर्षीय बेटे ने अवसाद से ग्रस्त होकर जीवन लीला समाप्त कर ली। बेटी आकांक्षा और पत्नी ने बड़ी हिम्मत से परिवार को संभाला।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan