रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

त्योहारी सीजन में रायपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुररने वाली स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ गया है। रेलवे ने जिन ट्रेनों को चलाया, उनमें सबसे पहले एसी श्रेणी के कोच फुल हो रहे हैं। इसे देखते हुए रेलवे ने स्लीपर का दायरा भी बढ़ा दिया। दशहरा के दिन तो 25 और 26 अक्टूबर को दुर्ग-सारनाथ एक्सप्रेस का स्लीपर कोच अभी पूरी तरह से खाली हैं। वहीं बिलासपुर से पटना पूजा स्पेशल का स्लीपर और फर्स्ट एसी कोच 27 नवंबर तक पैक हो चुका है।

रेलवे के अफसरों के अनुसार लगातार ट्रेनों से आवाजाही बढ़ रही है, इसलिए पीक सीजन जैसा एकस्ट्रा कोच लगाया जा रहा है, ताकि यात्रियों का टिकट कंफर्म हो सके। नवरात्र पर्व शुरू होने के बाद से चली ट्रेनों में यात्रियों को दबाव बना हुआ है। सबसे अधिक यात्रियों की भीड़ बिलासपुर और पटना के बीच चल रही पूजा स्पेशल ट्रेन में है। भीड़ को ध्यान में रखकर इस ट्रेन में एक एकस्ट्रा कोच लगाना पड़ा है। इस ट्रेन में नवंबर में केवल दो दिन 20 और 27 नवंबर को सेकंड एसी और थर्ड एसी कोच में कंफर्म टिकट मिल रहा है।

अमरकंटक एक्सप्रेस में भी सीटें खाली

दुर्ग से भोपाल के बीच चलने वाली अमरकंटक ट्रेन ऐसी है, जिसमें सभी श्रेणी के कोच की सीटें खाली हैं। केवल एक दिन 24 अक्टूबर को स्लीपर कोच में आरएसी 80 के करीब हैं, इसलिए एकस्ट्रा कोच शुक्रवार को लगाकर चलाना पड़ा। बाकी दिनों महीने भर तक इस ट्रेन में बर्थ खाली है।

एसी कोच में मारामारी की नौबत

रायपुर जंक्शन से होकर गुजरने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन में सबसे अधिक मारामारी की स्थिति एसी कोच के टिकट के लिए मची हुई है। सारनाथ एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी कोच में जहां 28 अक्टूबर तक वेटिंग बनी हुई है, वहीं सेकंड और थर्ड एसी कोच में आरएसी की स्थिति है। इसके बावजूद इस ट्रेन में एसी कोच की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। स्लीपर के एकस्ट्रा कोच लगाकर यात्रियों का टिकट कंफर्म करने का तरीका कोरोना काल में अपनाया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस