Raipur News : रायपुर। रायपुर रेलवे मंडल की ओर से स्टेशन पर आने वाले श्रमिकों के लिए जबरदस्त व्यवस्था की गई है। बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण के दौरान आने वाले समय में यदि ट्रेनें संचालित होंगी तो इसी तरह लोगों को शारीरिक दूरी बनाकर यात्रा करनी होगी। रेलवे स्टेशन पर पर्दा लगाकर दूर से ही श्रमिकों की जांच की जा रही है। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए यहां पर आने-जाने वालों की निगरानी के साथ-साथ उन्हें एक मीटर की दूरी पर ठहरने के लिए प्लेटफॉर्म पर निशान बनाया गया है। अब तक 53 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 71 हजार 712 श्रमिकों को एवं 453 अन्य यात्रियों को वापस लाया गया है। राज्य सरकार द्वारा अन्य प्रदेशों से श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के लिए कुल 59 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सहमति दी गई है, इनमें से 39 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए 3 करोड़ 74 लाख 31 हजार 330 रुपए रेल मंडलों को भुगतान किया गया है।

Raipur/रेलवे स्टेशन पर पर्दा लगाकर श्रमिकों की जांच, शारीरिक दूरी का खास ध्यान pic.twitter.com/lIMFnILK6j

श्रमिकों के लिए यह है व्यवस्था

श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा प्रवासी श्रमिकों को छत्तीसगढ़ वापस लाने के लिए विभिन्न रेल मंडलों को यात्रा व्यय के लिए आवश्यक राशि का भुगतान किया जा रहा है। लॉकडाउन के कारण श्रमिक जो छत्तीसगढ़ राज्य की सीमाओं पर पहुंच रहे हैं एवं राज्य से होकर गुजरने वाले सभी श्रमिकों के लिए भोजन, पेयजल, स्वास्थ्य परीक्षण, जूते-चप्पल वितरण एवं परिवहन की नि:शुल्क व्यवस्था से श्रमिकों को काफी राहत मिली है। छत्तीसगढ़ की सीमाओं पर पहुंचने वाले श्रमिकों को, चाहे वो किसी भी राज्य के हों, छत्तीसगढ़ का मेहमान मान कर शासन-प्रशासन के लोग उनकी हरसंभव मदद कर रहे हैं।

राज्य सरकार की ओर से अधिकारियों का दल गठित कर विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं, नियोजकों एवं प्रबंधकों से समन्वय कर श्रमिकों के लिए राशन एवं नकद राशि आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। छत्तीसगढ़ के 26 हजार 205 श्रमिकों को 38 करोड़ 26 लाख रुपए बकाया वेतन का भुगतान भी कराया गया है। लॉकडाउन के द्वितीय चरण में 21 अप्रैल से शासन द्वारा छूट प्रदत्त गतिविधियों एवं औद्योगिक क्षेत्रों में लगभग 1 लाख 4 हजार श्रमिकों को पुनः रोजगार उपलब्ध कराया गया है। छोटे-बड़े 1390 से अधिक कारखानों में पुनः कार्य प्रारंभ हो गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना