रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आनलाइन सट्टे के खेल में शामिल रायपुर और दुर्ग के पांच बड़े गायब खाइवालों की तलाश अब पुलिस ने आसपास के राज्यों में करने टीम गठित की है। ये पांचों खाइवाल दुबई से भारत लौट आए है, लेकिन रायपुर में ताबड़तोड़ एजेंटों की गिरफ्तारी की भनक पाकर मोबाइल बंद करके आसपास के राज्यों में छिप गए है। पुलिस अफसरों का कहना है कि जब तक ये सभी गिरफ्त में नहीं आयेगे तब तक देशभर में फैले आनलाइन गेमिंग एप से जुड़े रसूखदार, बिल्डर, सफेदपोश लोगों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिल पायेगा।

सट्टे के खेल में करोड़ों रुपये का ट्रांजेक्शन 300 किराए के बैंक खाते से होने से पुलिस भी चौकन्नाी हो गई है।जल्द ही महादेव और रेडी अन्नााा एप से जुड़े लोगों के नाम का पुलिस राजफास भी करेंगी।खबर है कि सट्टे के खेल में हवाला कारोबार को लेकर ईडी और आयकर विभाग की टीम भी पुलिस से जानकारी लेने की तैयारी में है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का निर्देश के बाद रायपुर पुलिस आनलाइन सट्टा खिलाने वाले महादेव,रेडी अन्नाा एप के संचालकों और उनके बुकियों पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।अब तक पुलिस की गिरफ्त में 40 से अधिक आरोपितों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।अफसरों का कहना है कि ये सभी आरोपित पहले लेयर के है।जबकि दूसरे लेयर के गायब पांच बड़े खाइवालों की तलाश में पुलिस टीम को रवाना करने की तैयारी की जा रही है।

दोनों एप के जरिए सट्टा खिलाने वाले आरोपितों के पास से पुलिस के हाथ कुछ वीडियो फुटेज और किराये पर लिए गए 300 बैंक खातों की जानकारी मिलने पर जांच तेज हो गई है।यहीं नहीं सट्टे के खेल में शामिल रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर के कारोबारियों को नोटिस देकर उनसे पूछताछ करने तलब किया गया है।जल्द ही पुलिस उन सभी नामों का राजफास करेगी।

हवाला से बड़ी रकम का भुगतान

सट्टे का बड़ा रकम हवाला और छोटी रकम एजेंटों के बैंक खातों के माध्यम से भुगतान की जाती है।बुक संचालक से लेकर आईडी चलने और आईडी वाले अपनी आइडी पर दांव लगाने का कमीशन भी दो से तीन प्रतिशत तक तय कर रखे है।आनलाइन गेमिंग एप के खेल से जुड़े लोगों में अधिकांश खाइवालों के एजेंट है।ये क्रिकेट के अलावा केसिनो, पोकर गेम, लूडो और फुटबाल के गेम में हार जीत का दांव लगवाते थे।

क्रिकेट से शुरू की कटिंग, अब आनलाइन गेम में दांव

महादेव बुक आनलाइन नेटवर्किंग पर चल रहा है।क्रिकेट मैच से खाइवालों ने गेम लेना शुरू किया।उसके बाद फुटबाल, हाकी और बैडमिंटन तक के खेलों में दांव लेने लगे।अब उन्होंने मोबाइल पर आनलाइन गेम शुरू कर दिया है।इसके लिए हैदराबाद और पुणे में ट्रेनिंग लेकर एप तैयार किया। इस तरह खुद का डिजिटल प्लेटफार्म खड़ा कर लिया है।जांच में यह भी साफ हुआ है कि आरोपित लाइव मैच एप के माध्यम से आइडी बेचते हैं।उसमें महादेव बुकी का विज्ञापन आता है, जिसमें उनका नंबर दिया जाता है।उन नंबरों पर मैसेज करने पर पूरा डिटेल आता है।

दुबई पार्टी में प्रदेश के 80 लोग हुए थे शामिल,रायपुर से 20

पुलिस अफसरों ने बताया कि महादेव-रेडी अन्नाा एप के संचालकों ने पिछले दिनों दुबई में कार्यक्रम का आयोजन किया था।इस कार्यक्रम में बालीवुड हस्तियों के अलावा देश भर में एप संचालकों के कारोबार में पैसा निवेश और उनके लिए काम करने वाले 300 लोग शामिल हुए थे।इनमें से छत्तीसगढ़ के 80 से अधिक लोगों के शामिल होने की पुख्ता जानकारी मिलने पर उनके नामों की सूची पुलिस ने बनाई है।इनमें से रायपुर और दुर्ग के 20 से अधिक लोग हैं।

महादेव,रेड्डी अन्नाा एप से देश-विदेश में आनलाइन सट्टा खिलाने वाले सौरभ चंद्राकर,रवि उप्पल समेत अन्य बड़े खाइवालों के संबंध में कई अहम जानकारी मिली है।फिलहाल 300 बैंक खातों में करोड़ों के लेनदेन होने के सुबूत मिलने के बाद पुलिस अलर्ट है।एक-एक खाइवालों से पूछताछ कर उनके लिंक को खंगाला जायेगा।

-अभिषेक माहेश्वरी, एएसपी सिटी और एंटी क्राइम एवं साइबर यूनिट

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close