रायपुर। Raipur News मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आश्वासन मिलने के बाद मंगलवार को जूनियर डाक्टरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल खत्म कर दी है। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में हड़ताल कर रहे जूनियर डाक्टरों के पास प्रदेश कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला, सचिव अजय साहू और प्रदेश कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डा. राकेश गुप्ता पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री की तरफ से मांगों पर सहमति देने की बात कही। उन्होंने आश्वस्त किया कि शासन जल्द ही उनकी शिष्यवृत्ति बढ़ाएगा। इसके बाद शाम को हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया गया।

जूनियर डाक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. प्रेम चौधरी ने कहा कि बुधवार से सभी जूनियर डाक्टर अध्ययन और चिकित्सा सेवाओं में लौट जाएंगे। बता दें कि शिष्यवृत्ति बढ़ाने की मांग को लेकर रायपुर मेडिकल कालेज के 650 समेत प्रदेश के 10 मेडिकल कालेजों के 3,000 जूनियर डाक्टर 19 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे। इससे मेडिकल कालेज अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई थीं। ओपीडी में मरीजों की संख्या में 30 प्रतिशत तक कमी आ गई थी। सर्जरी भी आधी से कम हो रही थी। बेहाल मरीजों को तारीख देकर लौटाया जा रहा था। जूनियर डाक्टरों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमारी समस्या को समझते हुए सकारात्मक रुख दिखाया है।

गौरतलब है कि जूनियर डाक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के पांचवें दिन पहले से मानव संसाधन की समस्या से जूझ रहे आंबेडकर अस्पताल में इलाज प्रभावित होने से मरीज बेहाल रहे। जूनियर डाक्टर मांग पूरी न होने तक हड़ताल पर डटे रहने की बात कह रहे थे। जिसे लेकर चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डा. विष्णु दत्त ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा कि शिष्यवृत्ति बढ़ाने की मांग को लेकर जूनियर डाक्टर स्वास्थ्य मंत्री से मिले। मंत्री ने मांग के संबंध में कार्यवाही का आश्वासन दिया, इसे लेकर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है। सभी ने हड़ताल को खत्म करने की बात कही। शिष्यवृत्ति बढ़ाने की मांग नीतिगत फैसला है, यह एकाएक पूरी नहीं हो सकती। जूनियर डाक्टर हठ करने के बजाय प्रशासनिक प्रक्रियाओं को समझें। अस्पताल की व्यवस्थाओं के साथ खिलवाड़ करने का कोई हक नहीं है। मांग को पूरा करने के लिए कार्यवाही की जा रही है। यदि हड़ताल खत्म नहीं करते हैं तो प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Vinita Sinha

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close