रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शादी के सीजन में रायपुर से गुजरने वाली 16 ट्रेनों को रेलवे ने रद कर दिया है। इन ट्रेनों के रद होने से हटिया, भुनेश्वर, विशाखापट्टनम और बीकानेर जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ गया है, क्योंकि यात्री वेटिंग या फिर तत्काल टिकट लेकर यात्रा करने को मजबूर हैं।

रायपुर स्टेशन में आरक्षण केंद्र खुलते ही सुबह-सुबह टिकट कराने वालों की लंबी लाइन लग जाती है। वेटिंग टिकट लेकर कोच में प्रवेश करने वालों की वजह से यात्रा के लिए पहले से टिकट कराने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना है कि रेलवे ने ट्रेनें रद कर दी हैं, लेकिन यात्रा तो करनी ही है, इसलिए मजबूरी में वेटिंग या फिर तत्काल टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि गर्मी आते ही ट्रेनों में यात्रियों का भारी दबाव होता है। गर्मी की छुट्टी शुरू होते ही रेलवे ने 23 ट्रेनों को रद कर दिया था। राजनीतिक दबाव के चलते रेलवे ने सात ट्रेनों का परिचालन बहाल कर दिया है तो, लेकिन यात्रियों की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है, क्योंकि इन ट्रेनों में बहाल होते ही एसी और स्लीपर कोच पैक हो गए हैं।

पीक सीजन में यात्रियों को बैठने की जगह नहीं मिल रही है। यात्री गेट तक ठसाठस भरे हैं। वहीं जिन रूटों पर ट्रेनों के परिचालन को बहाल नहीं किया गया है, उन पर भुवनेश्वर एलटीटी, पुरी एलटीटी, हटिया एलटीटी, विशाखापटृटनम एलटीटी, बिलासपुर-भगत की कोठी, बिलासपुर-बीकानेर आदि ट्रेनें रद हैं। इस रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेनों में दबाव बढ़ गया है।

तत्काल और वेटिंग सहारा

यात्रियों को यात्रा करने के लिए अब एक मात्र सहारा तत्काल टिकट का है। तत्काल टिकट ट्रेन शुरू होने से 24 घंटे पहले मिलने वाली तत्काल टिकट के लिए यात्री रात से ही अपना नंबर लगा रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी उनको कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। शादी सीजन और गर्मी की छुट्टी शुरू होने के बाद बाहर जाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। तत्काल टिकट नहीं मिलने पर यात्री वेटिंग लेकर सफर कर रहे हैं।

जानिए क्या कहते हैं यात्री

रायपुर स्थित आमापारा निवासी दुर्गेश कुमार ने बताया कि उनको विशाखापट्टनम जाना है, लेकिन रेलवे ने ट्रेन रद कर दी है, इसलिए तत्काल या फिर वेटिंग लेकर जाना पड़ेगा। पुरानी बस्ती निवासी अनुराग कुमार को भगत की कोठी जाना है। इस रूट पर जाने वाली किसी भी ट्रेन में तत्तकाल या फिर वेटिंग लेकर सफर करना पड़ेगा।

जानिए कौन-कौन ट्रेनों में चल रही वेटिंग

सारनाथ एक्सप्रेस 20 मई

समता एक्सप्रेस 14

संपर्क क्रांति 15 मई

गोंडवाना एक्सप्रेस 16 मई

मुंबई मेल 26 मई

रायपुर हावड़ा 18 मई

गोंदिया बरौनी 26 मई

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close