रायपुर। शादी सीजन में गहनों की खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है कि सोना अब सस्ता होने लगा है। बीते 15 दिनों में सोना 500 रुपये सस्ता हुआ है, वहीं चांदी 1100 रुपये लुढ़क गई है। गुरुवार शाम रायपुर सराफा बाजार में सोना 52,550 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा। चांदी 60,500 रुपये प्रति किलो रही। इससे पहले 10 नवंबर को सोना प्रति दस ग्राम 53,050 रुपये और चांदी 61,600 रुपये प्रति किलो थी। सराफा संस्थानों में इन दिनों खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ देखी जा सकती है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने कहा कि खरीदारी का अभी अच्छा समय है। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के अभी कीमतें भी कम हैं जिसका फायदा उठाना चाहिए।

लोगों के बजट के अनुसार गहने उपलब्ध

सराफा बाजार में यह बदलाव देखने को मिला है कि लोगों का बजट का ध्यान रखते हुए गहनों की रेंज उपलब्ध कराई गई है। आकर्षक डिजाइनों में आए लाइटवेट गहने काफी पसंद किए जा रहे हैं। ग्राहकों को बनवाई पर 25 प्रतिशत तक छूट का तोहफा दिया जा रहा है। शादी सीजन के हिसाब से आकर्षक डिजाइन लाई जा रही है।

10 प्रतिशत ज्यादा कारोबार

इस वर्ष नवंबर में पिछले वर्ष की तुलना में सराफा में 10 प्रतिशत ज्यादा कारोबार हुआ है। इसके पीछे मुख्य कारण कीमतों में गिरावट के साथ ही उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए कारोबारी संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले आफरों की सौगात है। कुछ संस्थान तो आभूषणों की खरीदारी के साथ कार व प्लाट जीतने का भी मौका दे रहे हैं। इसके साथ ही गहनों की नई रेंज उपलब्ध करा रहे है। त्योहारी सीजन में भी इस वर्ष सराफा कारोबार में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है और प्रदेश भर में लगभग 170 करोड़ का कारोबार हुआ।

10 महीने में गोल्ड लोन 380 करोड़ पार

इन दिनों गोल्ड लोन की मांग भी काफी बढ़ गई है। बीते 10 महीनों में प्रदेश में बैंकों और गोल्ड लोन देने वाली संस्थानों से लगभग 380 करोड़ से अधिक के गोल्ड लोन बांटे गए हैं।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close