रायपुर (नईदुनिया, राज्य ब्यूरो)। Protest Against Espionage in Raipur: छत्तीसगढ़ में पेगासस जासूसी मामले को लेकर कांग्रेस आक्रामक हो गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में तीन मंत्री, 15 विधायकों सहित सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राजीव भवन से राजभवन तक पैदल मार्च किया। कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल से मिलकर पूरे मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की। साथ ही जासूसी मामले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

राज्यपाल को सौंपे ज्ञापन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के केबिनेट मंत्री, संवैधानिक पदों पर आसीन अधिकारियों, भारत के सुरक्षा बलों के वर्तमान और पूर्व प्रमुख, विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं, पत्रकारों, वकीलों के सेलफोन की विदेशी कंपनी पेगासस के माध्यम से अवैध और असंवैधानिक रूप से हैकिंग कर जासूसी किए जाने का खुलासा हुआ है, जो बेहद निंदनीय है।

कार्यकर्ता केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ नारे लगाते हुए राजीव भवन से निकले। भाजपा को देशद्रोही और सरकार पर नागरिकों के अधिकारों पर हमला करने का आरोप लगाया। करीब 45 मिनट पैदल मार्च करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ता राजभवन के पास पहुंचे। जहां पहले से पुलिस बेरिकेड लगाकर तैयार थी। कार्यकर्ता राजभवन तक जाना चाहते थे, जिसे पुलिस ने रोका।

इस दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच संघर्ष की स्थिति बन गई। भारी हंगामे और नारेबाजी के बाद कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। बाद में एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने राजभवन गया। मोहन मरकाम ने राज्यपाल से कहा कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और उनके कार्यालय के लोगों का फोन हैक किया गया। स्पाइवेयर पेगासस का इस्तेमाल 2019 के आम चुनावों के दौरान सेल फोन को हैक करने के लिए भी किया जा रहा था।

पैदल मार्च में ये रहे शामिल

पैदल मार्च में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह, कवासी लखमा, अमरजीत भगत, विधायक धनेंद्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, लक्ष्मी ध्रुव, अनिता शर्मा, कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन, प्रतिमा चंद्राकर, रवि घोष, चंद्रशेखर शुक्ला, राजेंद्र तिवारी, शैलेश नितिन त्रिवेदी, पूर्णचंद पाढ़ी, एजाज ढेबर, डा. थानेश्वर पाटिला, गिरीश दुबे सहित अन्य शामिल थे।

Posted By: Kadir Khan

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags