रायपुर (ब्यूरो)। भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता डॉ. रमन सिंह गुस्र्वार को सुबह 11 बजे पुलिस परेड ग्राउंड में दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में लगातार तीसरी बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। डॉ. रमन सिंह को राज्यपाल शेखर दत्त शपथ दिलाएंगे। छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन सिंह की सरकार बनाने के लिए पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने धुआंधार रैलियां कीं। अब नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। इसके साथ ही पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी शपथ्ा ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

डॉ. सिंह की ताजपोशी में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। गैर भाजपा शासित राज्यों में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को आमंत्रण भेजा गया है। बिहार मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, विधानसभा का सत्र चलने के कारण नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना कम है।

हालांकि अगर नीतीश कुमार समारोह में शामिल होते हैं तो वे एनडीए से अलग होने के बाद पहली बार भाजपा के किसी बड़े कार्यक्रम में नजर आएंगे। राजनीतिक प्रेक्षक नवीन पटनायक के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के कई मायने निकाल रहे हैं। नवीन पटनायक के आने को केंद्र में एनडीए से करीबी के रूप में देखा जा रहा है। इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर भी शामिल होंगे।

सीएस को सौंपेंगे भाजपा का घोषणा-पत्र: शपथ लेने के बाद डॉ. रमन सिंह भाजपा का घोषणा पत्र मुख्य सचिव सुनिल कुमार को सौंपेंगे। डॉ. रमन सिंह शाम छह बजे नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में मुख्य सचिव सुनिल कुमार, पुलिस महानिदेशक रामनिवास और राज्य सरकार के विभिन्न् विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों तथा सचिवों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेंगे और अगले पांच वर्ष की कार्य-योजना पर विचार-विमर्श करेंगे।

मुख्य सचिव सुनिल कुमार ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री के सचिव अमन कुमार ने बताया कि राज्यपाल शेखर दत्त शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित सभी आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों के सम्मान में राजभवन में दोपहर भोज का आयोजन करेंगे।

शिवराज-वसुंधरा भी

शपथ समारोह में राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान भाजपा विधायक दल की नवनिर्वाचित नेता वसुंधरा राजे सिंधिया, मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद, धर्मेन्द्र प्रधान, जगतप्रकाश नड्डा और स्मृति इरानी शामिल होंगे। इसके साथ ही पूर्व राज्यपाल केएम सेठ, राजीव प्रसाद रूड़ी, रविशंकर प्रसाद भी शामिल होंगे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local