रायपुर। Raipur News: राजधानी में 86 साल से सामाजिक, सांस्कृतिक, रंगमंच के क्षेत्र में कार्य कर रही महाराष्ट्र मंडल संस्था के पुराने भवन का जीर्णोद्धार हो रहा है। भवन आधे से ज्यादा बनकर तैयार हो चुका है। इसका लोकार्पण दशहरा पर किए जाने की संभावना है। पुराना भवन भी दशहरा पर ही लोकार्पित हुआ था। ट्रस्ट ने ज्यादा से ज्यादा समाजसेवी, दानदाताओं से भवन बनाने में सहयोग करने का अनुरोध किया है।

सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक संस्था महाराष्ट्र मण्डल के अध्यक्ष अजय काले ने बताया कि तीन साल पहले भवन के नवनिर्माण का कार्य शुरू किया गया था। वर्तमान में भवन नवीनीकरण का कार्य प्रगति पर है। मानव सेवा, ईश्वर सेवा के उद्देश्य को मानने वाली संस्था 40 वर्षो से दिव्यांग बालिका गृह, बाहर से आने वाली महिलाओं, छात्राओं के लिये कामकाजी होस्टल छात्रावास, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यो के लिए महाराष्ट्र भवन सेवा दे रहा है।

मध्यम वर्ग के लिये भी अंग्रेजी माध्यम की शाला संत ज्ञानेश्वर विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। साथ ही हॉस्पिटल बेड, व्हील चेयर, वॉकर, एयर, वॉटर बेड, बैसाखियां जैसे मेडिकल सामग्रियां भी जरूरतमंदों को पिछले 10 वर्षों से उपलब्ध कराई जा रही है।

गायक किशोर कुमार की चैरिटी से बना था पुराना भवन

श्री काले ने बताया कि पूर्व का भवन प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार के चैरिटी कार्यक्रम से प्राप्त आय से बनाया गया था। इस भवन में अनेक मुख्यमंत्री, राज्यपाल, लोकसभा अध्यक्ष, किशोरकुमार, जगजीत सिंह, चित्रा सिंह जैसे अनेक प्रसिद्ध कलाकार आ चुके हैं एवं अनेक नाट्य का मंचन महाराष्ट्र मण्डल भवन में हो चुका है।

नाट्य मंचन के लिए फ्री में भवन

संस्था के सचिव चेतन दण्डवते, भवन निर्माण संयोजक रामदास जोगलेकर ने बताया कि नया भवन विजयादशमी मण्डल के स्थापना दिवस पर लोकार्पण की योजना है। इसमें विशाल पार्किंग, बड़ा हॉल, डायनिंग हॉल, तीन मिनी हॉल, कई कमरे, रंगमंच सहित कई सुविधाएं होंगी। यहां सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यों एव नाट्य मंचन के लिये भवन किराया फ्री रहेगा। सिर्फ बिजली, साफ सफाई, पेयजल के व्यय में भवन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कोरोना काल में संस्था ने बांटे हजारों भोजन पैकेट्स

कोरोना संकट के समय संस्था द्वारा 25,000 भोजन पैकेट्स, मास्क और दवाइयों का वितरण किया गया था। संस्था के सदस्य रक्तदान, नेत्रदान, देहदान, सामाजिक जागरूकता के लिये कार्य करते रहते हैं।

सभी समाज के लिए भवन

अध्यक्ष अजय काले ने सभी समाज से, प्रत्येक व्यक्ति, संस्था, दानदाताओं से निवेदन किया है कि मंडल के इस भवन में ज्यादा से ज्यादा आर्थिक दान देकर मंडल के भवन निर्माण कार्य में सहयोग करें। निर्धारित तिथि पूर्व भवन कार्य पूर्ण करके उसके माध्यम से सामाजिक कार्यों का और ज्यादा विस्तार किया जा सके। भवन पूर्व नियमानुसार प्रथम आओ, प्रथम पाओ के आधार पर ही दिया जाएगा। यह सभी समाज के लिए प्रदान किया जाता है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags