Republic Day 2020 रायपुर। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर राजधानी रायपुर के पुलिस मैदान में पहली बार परेड का नेतृत्व महिला आइपीएस अंकिता शर्मा ने किया। परेड में महाराष्ट्र के प्लाटून कमांडर भी शामिल रहे। 26 जनवरी पर परेड के नेतृत्व करने पर अंकिता शर्मा काफी गौरव महसूस कर रही हैं। उनका कहना है कि बहुत खुश हूं कि मुझे यह मौका मिला है और अच्छा लग रहा है। अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस हैं। इस पर उन्होंने कहा कि इस सर्विस में आना मेरे लिए सपने जैसा था। जैसे एक व्यक्ति का सपना साकार होता है, वैसे ही मेरा भी हुआ है। मैंने अपने कॅरियर को लेकर कुछ और नहीं सोचा था। मुझे कर्तव्यबोध का अहसास हुआ था। महिलाओं को लेकर उन्होंने कहा कि सपने देखिए, उसे पूरा कीजिए और अपनी बच्चियों के सपने को पूरा करने में मदद करिए।

इन विभागों की झांकी रही आकर्षण का केंद्र : समारोह में राज्य के विकास पर आधारित 15 विभागों द्वारा झांकियां निकाली गई। इनमें कृषि, जेल, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन एवं विकास, ऊर्जा, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन और कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग शामिल है। इन झांकियों के अलावा भारत सरकार के केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों की तीन झांकियां भी प्रदर्शित की गई। गणतंत्र दिवस पर प्रदेश में सभी शासकीय भवनों पर रोशनी की गई है।

महाराष्ट्र के 22 प्लाटून कमांडर भी परेड में शामिल, महिला टीम भी

गणतंत्र दिवस परेड में 22 प्लाटून कमांडर शामिल हुए, इसमें 2 प्लाटून कमांडर की टीम में महिलाएं हैं। परेड में पांच पैरामिलिट्री के प्लाटून कमांडर औ महाराष्ट्र के प्लाटून कमांडर भी शामिल रहे। इसके साथ राज्य पुलिस के प्लाटून, एनसीसी के कैडेट, अश्वारोही दल, होमगार्ड, बीएसएफ, जिला पुलिस बल, एसटीएफ और बैंड पार्टी भी परेड में शामिल रहा। इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम में बस्तर-सरगुजा के विद्यार्थी प्रस्तुति दी।

Posted By: Prashant Pandey

fantasy cricket
fantasy cricket