रायपुर। गणतंत्र दिवस के दो दिन पहले मंगलवार को रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में मुख्य समारोह का फुल ड्रेस पूर्वाभ्यास किया गया। वहीं कार्यक्रम 26 जनवरी को सुबह नौ बजे से शुरू होगा, जिसमें राज्यपाल अनुसुईया उइके मुख्य समारोह स्थल में ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी लेंगी। इस बार पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मार्च-पास्ट में पड़ोसी राज्य झारखंड की सश्स्त्र पुलिस बल की प्लाटून भी शामिल होगी। वहीं, 50 से अधिक अधिकारी-जवानों को इस दौरान राज्यपाल के हाथों सम्मान दिया जाएगा।

पूर्वाभ्यास में परेड कमांडर पुजा कुमार के नेतृत्व में, सुरक्षा बलों की 12 प्लाटूनों के साथ बैंड प्लाटून ने भी कदम से कदम मिलाकर गणतंत्र के महोत्सव में मार्च-पास्ट किया। समारोह की रिहर्सल में सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, झारखंड राज्य सशस्त्र बल (पुरुष), छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (पुरुष), छत्तीसगढ़ पुलिस (पुरुष), छत्तीसगढ़ पुलिस (महिला), छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (महिला), छत्तीसगढ़ जेल, नगर सेना पुरुष एवं महिला तथा बैंड प्लाटून के जवानों ने आकर्षक मार्च-पास्ट की और सलामी दी।

पुलिस वीरता और विशिष्ट सेवा पदक मिलेंगे

इस अवसर पर 50 से अधिक पुलिस अधिकारियों-जवानों को विभिन्न पदकों और पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों के विरूद्ध अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रपति का 'पुलिस वीरता पदक से अलंकृत किया जाएगा। वहीं, उत्कृष्ट सेवा लिए राष्ट्रपति का 'विशिष्ट सेवा पदक से भी पुलिस अधिकारियों और जावानों को सम्मानित किया जाएगा। आपदा राहत एवं बचाव कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले सैनिकों को नागरिक सुरक्षा पदक से अलंकृत किया जाएगा। पुलिस प्रशिक्षण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रशिक्षकों को 'यूनियन होम मिनिस्टर मेडल से अलंकृत किया जाएगा। इसी तरह बहादुरीपूर्ण कार्य करने के लिए दो बच्चों को भी 15 हजार रुपये एवं प्रशंसा पत्र और वीरता पदक प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि पूर्वाभ्यास में आकर्षक मार्च-पास्ट के साथ पदक अलंकरण समारोह और अन्य कार्यक्रमों की पूर्व तैयारियों को जांचा गया। राज्यपाल के सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने रिहर्सल में राज्यपाल की भूमिका निभाकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान निर्धारित मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार समारोह की गतिविधियां संचालित की गई। आकर्षक परेड के साथ सशस्त्र बलों की टुकड़ियों द्वारा रिहर्सल में गार्ड आफ आनर के साथ सलामी दी गई। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, कलेक्टर डा सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल सहित पुलिस और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Vinita Sinha

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close