रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संकट के दौरान हुए लॉकडाउन से रिटेल कारोबार भी पूरी तरह से धड़ाम हो चुका है। ऐसे में रिटेलर इन दिनों नई रणनीति बनाने में लगे हुए हैं, ताकि ग्राहकों की ओर ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सकें। नई रणनीति के तहत रिटेलरों द्वारा इन दिनों सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपने संस्थान के नंबर और वॉट्सएप नंबर जारी कर रहे हैं। साथ ही इसमें फ्री होम डिलीवरी का ऑफर दे रहे हैं। इन दिनों बड़े-बड़े सुपर बाजार के साथ ही किराना व्यवसायी भी मुफ्त घर पहुंच सेवा पर जोर दे रहे हैं और अपने ग्राहकों को भी इसके लिए मैसेज किए जा रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि अभी हफ्ते में तीन दिन दुकानें खुली हैं और वह भी निश्चित समय के लिए। ऐसे में काफी समय तो सामान अंदर करने और जमाने में ही लग जाता है। बिक्री के लिए तो काफी कम समय रहता है। संस्थानों ने कम से कम 500 रुपये की खरीदारी पर घर पहुंच सेवा दे रही है।

उपभोक्ताओं को भेज रहे मैसेज

रिटेलरों द्वारा उपभोक्ताओं को लगातार मैसेज भी भेजे जा रहे है कि उनके संस्थान में मुफ्त होम डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है। आप इन वॉट्सएप नंबर पर कॉल कर अपने आवश्यक सामान की लिस्ट भी भिजवा सकते हैं। 03 घंटे से लेकर 24 घंटे के दौरान आपका सामान आपके घर पहुंच जाएगा। किशोर शॉपिंग मॉल के संचालक गिरीश रेलवानी का कहना है कि मुफ्त होम डिलीवरी सेवा उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद है। उन्हें संस्थान के वॉट्सएप नंबर पर मैसेज कर अपने सामान मंगा सकते हैं।

बॉक्स

व्यापारियों को ऑनलाइन प्लेटफार्म सुविधा से जोड़ने लगा कैट

व्यापारियों को ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ने के लिए व्यापारिक संघ भी सामने आ रहे हैं। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन(कैट) ने पोर्टल भी शुरू किया है और इस पोर्टल में व्यापारियों को जोड़ रहा है। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा व्यापारियों को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। पिछले दिनों तो कैट ने व्यापारियों को जोड़ने के लिए शिविर भी लगाया था ताकि अधिक से अधिक व्यापारी इस ऑनलाइन व्यापार से जुड़ सके। बताया जा रहा है कि बहुत से व्यापारिक संघों ने तो इस पोर्टल से जुड़ने की सहमति भी दे दी है और बहुत से जुड़ने लगे हैं। कैट का कहना है कि वह ऑनलाइन व्यापार का विरोधी नहीं हैं, बल्कि इन कंपनियों द्वारा किए जा रहे गलत नीतियों का विरोध करता है।

वर्सन

सभी व्यापारियों को होगा लाभ

इस पोर्टल में जुड़ना सभी व्यापारियों के लिए लाभदायक है। कैट द्वारा इसके लिए आईटी विशेषज्ञों द्वारा व्यापारियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

- विक्रम सिंहदेव, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष, कैट

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना