रायपुर (राज्य ब्यूरो)। Road Safety Campaign 2022 Chhattisgarh: सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नईदुनिया और इसके सहयोगी प्रकाशन दैनिक जागरण समूह द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान को खूब सराहा जा रहा है। प्रदेश में नईदुनिया और सहयोगी प्रकाशन दैनिक जागरण के अभियान को लेकर जबरदस्त उत्साह भी देखा जा रहा है। इसमें सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं के हर कारणों को तलाशकर संबंधित एजेंसियों को उसके सुधार के लिए अवगत भी कराया जा रहा है। इसी क्रम में नौ दिसंबर को देश के अनेक राज्यों के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी सुबह 11 बजे एक साथ सड़क सुरक्षा के लिए शपथ ली जाएगी। इसमें प्रदेश्ाभर से करीब 25 लाख लोग शपथ लेंगे। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियोें से अपील की है कि वे इस संकल्प का हिस्सा बनें। विभिन्न् सरकारी विभागों के प्रमुखों की ओर से शपथ के लिए परिपत्र जारी किए जा रहे हैं। कई सामाजिक और कर्मचारी संगठन भी इसका हिस्सा बनने के लिए आगे आए हैं। वे बढ़-चढ़कर भागीदारी भी कर रहे हैं। प्रदेश के मंत्री, सांसद, विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी प्रदेशवासियों से इस अभियान में हिस्सा लेने की अपील की है।

यह है अभियान

बता दें कि समूह द्वारा सामाजिक दायित्वों के तहत सड़क हादसों को रोकने के लिए देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। इसमें देश की 75 हजार किलोमीटर सड़कों का सुरक्षा आडिट किया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ की 2,696 किलोमीटर सड़कें भी शामिल हैं। इसके तहत विशेषज्ञों के साथ किए गए इस व्यापक आडिट में सामने आईं खामियों और उन्हें दूर करने के उपायों को सामने लाया गया। इसमें प्रमुख रूप से हादसों की वजह यातायात नियमों की अनदेखी के रूप में सामने आई है। इस पर परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने व्यवस्थाओं में सुधार करने के साथ जागरूकता कार्यक्रम चलाने का भरोसा भी दिलाया है।

यह शपथ ली जाएगी

मैं शपथ लेता हूं/लेेती हूं, कि

- सड़क पर वाहन चलाने से पहले सभी सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखूंगा/रखूंगी।

- यातायात नियमों का हमेशा खुद और अपने स्वजन से पालन करवाऊंगा/करवाऊंगी।

- दोपहिया वाहन चलाते समय हमेश हेलमेट लगाऊंगा/लगाऊंगी।

- कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगाऊंगा/लगाऊंगी।

- कभी भी शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाऊंगा/चलाऊंगी।

- वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन पर बात नहीं करूंगा/करूंगी।

- मैं हमेशा एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को पहले जाने के लिए रास्ता दूंगा/दूंगी।

- सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहूंगा/रहूंगी।

नईदुनिया के अभियान से जुड़ें लोग: चौबे

राज्य सरकार के प्रवक्ता व कृ षि मंत्री रविंद्र चौबेने प्रदेशवासियों से अपील की है कि सड़कों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए देश के लोकप्रिय अखबार नईदुनिया/दैनिक जागरण समूह की ओर से चलाए जा रहे अभियान का हिस्सा बनें। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि हम सभी का दायित्व है कि वाहन चलाते समय सुरक्षा नियमों का पालन अवश्य करें। चौबे ने श्ाुक्रवार के श्ापथ ग्रहण्ा में सभी से श्ाामिल होने की अपील भी की है।

युवा यातायात नियमों का करें पालन: आकाश

करीब नौ लाख सदस्यों के संगठन छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने युवाओं से अपील की है कि वे नईदुनिया के अभियान में प्रतिभागी अवश्य बनें। नौ दिसंबर को शपथ लेकर यातायात के नियमों का पालन करने का संकल्प लें। शर्मा ने दोपहिया चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनने, चारपहिया चलाते समय सीट बेल्ट लगाने और सभी को इसके लिए प्रेरित करने की अपील भी की है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close