रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में मंगलवार को रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के दो लीग मैच के साथ सेमीफाइनल और फाइनल खेले जाने हैं। इसके लिए सोमवार को इंडिया, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया लीजेंड्स के खिलाड़ी सोमवार को रायपुर पहुंचे।

इसमें लीजेंड्स के कप्तान सचिन तेंदुलकर और स्टार प्लेयर युवराज सिंह सहित अन्य खिलाड़ी श्ाामिल थे। युवराज सिंह परिवार के साथ आए हैं। श्रीलंका की टीम एक दिन पहले ही पहुंच चुकी है। मंगलवार को होने वाले मैच टिकट निश्श्ाुल्क है। हालांकि, दशर््ाकों को पास लेकर ही मैदान में एंट्री दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि रायपुर के सभी मैच शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में होंगे, जिसने पिछले साल लीग के पहले संस्करण के दूसरे चरण की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी। इस साल भी यह स्थल प्लेआफ और फाइनल मुकाबलों की मेजबानी करेगा। रायपुर में पिछले साल टूर्नामेंट को सरकार और दर्शकों का जबरदस्त समर्थन मिला था।

रायपुर शुरुआती पहले दिन में एक डबलहेडर मुकाबला होगा। इसमें श्रीलंका लीजेंड्स दोपहर के मैच में बांग्लादेश लीजेंड्स के साथ भिड़ेंगे जबकि शाम को ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड लीजेंड्स से भिड़ेंगे। यह टूर्नामेंट के लीग चरण का आखिरी दिन होगा। इस साल लीग बारिश से प्रभावित रही है।

श्रीलंका कर चुकी है क्वालीफाइ :

श्रीलंका लीजेंड्स और आस्ट्रेलिया लीजेंड्स ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जबकि इंग्लैंड और बांग्लादेश लीजेंड्स को जीत का स्वाद चखना बाकी है। इंग्लैंड और बांग्लादेश दोनों ही टीमें जीत के साथ अपने अभियान का अंत करने की कोशिश करेंगी और इस दौरान वे टूर्नामेंट में कुछ उलटफेर भी करना चाहेंगी।

दिलशान की अगुवाई में उतरेगी टीम :

- तिलकरत्ने दिलशान की अगुवाई वाली श्रीलंका लीजेंड्स का न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछला मैच देहरादून में बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। मेजबान भारत के खिलाफ बांग्लादेश का बहुप्रतीक्षित मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था जहां बांग्लादेश ने भारत को 122 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन बारिश के कारण भारतीय टीम चार ओवर ही बैटिंग कर सकी थी। श्रीलंका के गेंदबाजों ने अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन बांग्लादेश लीजेंड्स के बल्लेबाज हर मैच में कुछ बड़ा करने में नाकाम रहे हैं। श्रीलंकाई गेंदबाजी लाइन अप के खिलाफ कप्तान मोहम्मद शरीफ अपनी बल्लेबाजी इकाई से बेहतर प्रयास की उम्मीद कर रहे होंगे।

शेन वाटसन का चलेगा बल्ला :

वेस्टइंडीज लीजेंड्स पर शानदार जीत के बाद आस्ट्रेलिया लीजेंड्स रायपुर पहुंचे हैं। कप्तान शेन वॉटसन ने 50 गेंदों में 88 रनों की पारी खेली और उनके सलामी जोड़ीदार एलेक्स डूलन की 30 गेंदों में 56 रनों की पारी ने आस्ट्रेलियाई टीम को देहरादून में आठ विकेट से बड़ी जीत दिलाई। उनके गेंदबाजों ने भी कैरेबियन टीम के खिलाफ एक शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका को बड़ा स्कोर करने से रोका। इस जीत के साथ मेन इन यलो अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गए है। इंग्लैंड के खिलाफ कप्तान वाटसन का लक्ष्य जीत को दोहराना होगा। इयान बेल की अगुवाई वाली इंग्लिश लीजेंड्स टीम का प्रदर्शन टूर्नामेंट में बहुत अच्छा नहीं रहा है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी तीन मैचों में सामान्य दिख रही थी। फार्म में चल रहे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ, जो टूर्नामेंट में उनका आखिरी मैच है, इंग्लिश टीम का लक्ष्य एक आखिरी जीत के साथ अपने अभियान का अंत करना होगा।

यह सब अंदर ले जाना प्रतिबंधित :

सुरक्षा के दृष्टिकोण से बीड़ी, सिगरेट, गुटखा-तम्बाखू, माचिस, लाइटर एवं ज्वलनशील पदार्थ सहित अन्य सामाग्रियों को स्टेडियम के अंदर न ले जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर ने बताया कि स्टेडियम के अंदर ना ले जाने के लिए जिन समानों को प्रतिबंधित किया गया है उसमें बोतल, डिब्बे, टिफिन, कुर्सी, स्टूल, छाता, पटरिया, ब्लैड्स, स्कैट्स, बोर्ड, वाद्य यंत्र, आग्नेय अस्त्र, फटाखा, चाकू, कटार, तलवार, कैंची, कांटने वाले तेज धारदार वस्तु, खतरनाक वस्तु, खाद्य पदार्थ (बच्चों के खाद्य छोड़कर) कांच का कंटेनर, हैंड बैग, सुटकेश, लेडिज बैग, कागज का पैकेट, पीछे बैग आदि शामिल है।

टीम में यह खिलाड़ी :

इंडिया लीजेंड्स: सचिन तेंदुलकर, एस बद्रीनाथ, स्टूअर्ट बिन्नाी, मनप्रीत गोनी, हरभजन सिंह, अभिमन्यु मिथुन, नमन ओझा, प्रज्ञान ओझा, मुनाफ पटेल, युसूफ पठान, ईरफान पठान, राजेश पवार, सुरेश रैना, राहुल शर्मा, विनय कुमार, युवराज सिंह।

श्रीलंका लीजेंड्स: दिलशान, डी सिल्वा, असलेआ गुनारतने, ईशान जयारातने, सनथ जयसूर्या, चिनथाका, चमारा, नुआन, जीवन मेंडिस, दिलशान मुनावीरा, दिलरुवान, तिसारा परेरा, धम्मीका प्रसाद, रुमवेश सिल्वा, चमारा सिल्वा, उपुल थरंगा, ईशुरु उदाना, महेला उदावाट्टे, चामुंडा वास और कौशल्या।

बांग्लादेश लींजेंड्स: शहादत हुसैन, अब्दुर रज्जाक, अब्दुल हसन, आफताब अहमद, अलमगीर कबीर, आलोक कपाली, धीमन घोष, इलिआस सन्नाी, खालिद मजूद, मामुन रशिद, मेहरब जूनियर, मोहम्मद शरीफ, निजामुद्दीन चौधरी, नाजमुस सादत, तुशार ईमरान।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close