रायपुर। छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में फैल चुके कोरोना महामारी के प्रकोप से मुक्ति दिलाने और समय रहते ग्रामीणों का इलाज हो सके, इसके लिए प्रदेश साहू समाज विशेष तैयारी करने जा रहा है। जब कई गांवों से ऐसा सुनने को मिला कि गांव में समुचित चिकित्सा सुविधा न होने और राजधानी के अस्पतालों में जगह की कमी से मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी। समय पर इलाज न मिलने से कुछ मरीजों की मृत्यु भी हो गई।

इसे देखते हुए साहू समाज ने गांव-गांव में ऑक्सीजन सिलिंडर खरीदने का फैसला किया है, ताकि इमरजेंसी में मरीज को प्राथमिक चिकित्सा मिल सके। प्रदेश साहू संघ के मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कौशल स्वर्णबेर ने बताया कि साहू संघ के प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों, तहसील, परिक्षेत्र और ब्लॉक स्तर के पदाधिकारियों से कहा है कि वे इमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर, कंस्ट्रेटर मशीन की व्यवस्था करें।

यदि किसी तरह की परेशानी हो तो प्रदेश पदाधिकारियों से संपर्क करें। सावधानी बरतने में ही सुरक्षा है। कई बार हालत खराब होने पर अस्पतालों में जगह नहीं मिलती और प्राथमिक चिकित्सा न मिलने से मरीज की हालत बिगड़ जाती है। यदि समाज के पास ऑक्सीजन मशीन होगी तो तुरंत राहत पहुंचाने में आसानी होगी। समाज के अलावा अन्य समाज के लोगों को भी मदद दी जा सकेगी।

कोविड सेंटर खोलें

यदि किसी शहर, गांव में समाज का पर्याप्त भवन है और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं, तो उसे कोविड सेंटर बनाने के लिए भी आगे आना चाहिए, ताकि बिगड़ते हालात में हर किसी को समय रहते इलाज की सुविधा मिल सके। हिरवानी ने कहा कि हम सभी जीवन के बहुत बुरे दौर से गुजर रहे हैं और हम लोग अपने निकट और प्रियजनों को इस महामारी में खो रहे हैं। पूरे देश और प्रदेश में कोरोना भयावह रूप ले चुका है।

दानवीर भामाशाह के वंशज आगे आएं

प्रदेश अध्यक्ष हिरवानी ने समाजजनों से अपील की है कि हमारा समाज दानवीर भामाशाह का वंशज हैं। आज भी हमारे समाज में अनेक दानवीर एवं पूंजी संपन्न लोग मौजूद हैं, जिनके दान एवं सहयोग से इस कोरोना महामारी की लड़ाई लड़ सकते हैं। शहरों में कम से कम पांच और गांवों में एक-दो ऑक्सीजन गैस सिलिंडर व किट अपनी क्षमतानुसार खरीद सकते हैं। जिससे हम कोरोना महामारी की अप्रिय स्थिति से बच सकें।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags