नईदुनिया एक्सक्लूसिव, पराग मिश्रा, रायपुर। Corona Pandemic : कोरोना महामारी ने इस साल भारत को ही नहीं, पूरे विश्व को झकझोर कर रख दिया है। इससे बचने के लिए मास्क पहनने व सैनिटाइजर के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। इन दिनों कुछ क्षेत्रों में कोरोना की दूसरी लहर आने की बात की जा रही है। ऐसे समय में जब खाद्य सामग्री, सब्जियां, कास्मेटिक्स आदि के दाम बढ़ने की बात की जा रही है, लेकिन अभी सबसे जरूरी माने जाने वाले सैनिटाइजर के दाम पचास फीसद से अधिक घट गए हैं।

इसके बावजूद सैनिटाइजर की बिक्री आधी से भी कम हो गई है। दवा कारोबारियों का कहना है कि बिक्री कम होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि अब लोग थोड़े लापरवाह होते जा रहे हैं, संक्रमण का खौफ कम भी लोगों में कम होता जा रहा है। दवा कारोबारी भरत बजाज ने बताया कि लाकडाउन के दौरान सैनिटाइजर की जबरदस्त मांग बनी हुई थी।

यहां तक कि सैनिटाइजर की छोटी बोतलें बाजार से गायब थीं और मुख्य रूप से बड़ी बोतलें मिल रही थीं। दाम काफी ऊंचे थे। अभी की बात करें तो मांग 70 फीसद घट गई है और दाम भी आधे से कम हो गए हैं।

लाकडाउन के पहले चरण में राजधानी में बिके पांच करोड़ के सैनिटाइजर

लाकडाउन के पहले चरण में सैनिटाइजर की जबरदस्त मांग रही। उस समय 100 एमएल की बोतल 250 रुपये में मिल रही थी। मगर, नवंबर में अब तक करीब 1.25 करोड़ के ही सैनिटाइजर की बिक्री हुई है, वह भी तब जब 100 एमएल सैनिटाइजर की कीमत 50 रुपये तक आ गई है।

आफर भी दिए जा रहे

कुछ दवा दुकानों व संस्थानों में सैनिटाइजर की बिक्री बढ़ाने के लिए इन दिनों आफर भी दिए जा रहे हैं। एक सैनिटाइजर की बोतल के साथ छोटा सैनिटाइजर मुफ्त दिया जा रहा है। साथ ही आकर्षक छूट भी दी जा रही है।

एन-95 मास्क भी गायब

लाकडाउन के दौरान काफी उपयोग किया जाने वाला एन-95 मास्क भी इन दिनों गायब-सा हो गया है। दरअसल इसकी मांग ही नहीं है। आम उपभोक्ता इन दिनों कपड़े का मास्क ज्यादा मांग रहे हैं।

कपड़ों में आया फैशन

कपड़ा कंपनियां इन दिनों बच्चों के लिए विशेष रूप से मास्क के साथ फैशनेबल कपड़े लाई हैं। ऐसे कपड़ों में मैचिंग मास्क आ रहे है। इन्हें काफी पसंद किया जा रहा है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस