Sarvapitru Moksh Amavasya 2020 : रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इन दिनों सूर्य देव अपनी स्वयं की राशि सिंह में हैं। वह पितर पक्ष की मोक्ष अमावस्या के एक दिन पहले 16 सितंबर को सुबह 10 बजकर 29 मिनट पर सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के मित्र ग्रह बुध पहले ही कन्या राशि में विद्यमान हैं। इन दोनों ग्रहों के मिलन से बुधादित्य योग बन रहा है। ज्योतिष के अनुसार बुधादित्य योग के संयोग से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

ज्योतिषाचार्य डॉ. दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार 16 सितंबर को सूर्य कन्या राशि में प्रवेश करके अगले महीने 17 अक्टूबर तक इसी राशि में रहेंगे। इसके बाद तुला राशि में प्रवेश करेंगे। कन्या राशि में विद्यमान रहने के दौरान पूरे माह पुरुषोत्तम मास का संयोग रहेगा। साथ ही बुधादित्य योग का संयोग संकेत दे रहा है कि सूर्य का परिवर्तन शुभदायी रहेगा।

आश्विन की संक्रांति

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है। सूर्य एक राशि में लगभग एक महीने रहता है और उसके बाद अगली राशि में प्रवेश कर जाता है। सूर्य के गोचर को संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह पूरे साल में 12 संक्रांति होती हैं। कन्या राशि में प्रवेश करने के कारण इसे कन्या संक्रांति कहेंगे। चूंकि यह परिवर्तन आश्विन मास में हो रहा है, इसलिए आश्विन की संक्रांति भी कहेंगे।

राशि परिवर्तन का असर

मेष : मान-सम्मान, रुका धन मिलेगा

वृषभ : नौकरी-व्यवसाय में प्रगति के अवसर

मिथुन : कठिन कार्यों में सफलता

कर्क : मनोबल बढ़ेगा, रोजगार में सहायता मिलेगी

सिंह : भाग्योदय होगा

कन्या : कार्य क्षेत्र में सफलता मिलने के योग

तुला : जीवनसाथी से तालमेल, आय में वृद्धि

वृश्चिक : मेहनत से मिलेगा लक्ष्य

धनु : आत्मविश्वास में वृद्धि, मान-सम्मान

मकर : जिम्मेदारी से लेंगे कठिन फैसले

कुंभ : विवाद से बचें, समझदारी से काम लें

मीन : व्यापार-व्यवसाय, नौकरी में प्रगति

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020