कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। वर्तमान में आलू खुले बाजार में 50 रुपये किलो और प्याज 60 से 70 रुपये किलो बिक रहा है। एक सप्ताह में आलू के दाम में तीन सौ रुपये बोरा की बढ़ोतरी हुई है। जो आलू 1700 रुपये बोरा थोक में था, वह अब दो हजार रुपये से अधिक पर मिल रहा है। प्याज चार हजार रुपये थोक में प्रति क्विंटल था, अब वह छह हजार रुपये में बिक रहा है।

घरों में आलू-प्याज का रोजाना उपयोग होता है। ऐसे में इसकी बढ़ी कीमत लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है। हरी सब्जियों के बाद अब आलू-प्याज भी लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। थाली से आलू की सब्जी, चोखा भी गायब हो गया है। कोरोना काल में जहां एक ओर लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, ऐसे में सब्जियों में खासकर आलू की कीमतों में बेतहाशा वृद्घि से लोग परेशान हैं। आलू के दाम बढ़ने के कारण होटलों में नाश्ता महंगा हो गया है। वहीं स्ट्रीट ठेलों पर बिकने वाले गुपचुप, आलू चाट, टिक्की के दाम भी लगभग पांच से 10 रुपये तक बढ़ गए हैं। आलू और प्याज के बढ़े दाम से लोग खासे परेशान हैं। ऐसा पहली बार है जब डेढ़ महीने से आलू 50 रुपये किलो पर स्थिर है। इस साल नए आलू के दाम भी अधिक होने का अनुमान है, क्योंकि 600-700 रुपये बोरा (40 किलो) तक मिलने वाला आलू बीज इस बार साढ़े 1600 रुपये बोरा तक बिका है। थोक विक्रेता ने बताया कि मंडियों में पड़ोसी राज्यों से ही आलू की कम आवक हो रही है, जिसके कारण दाम में बढ़ोतरी हो रही है। बाजार में आने वाले आलू के दाम और बढ़ने की संभावना है। नया आलू भी बाजार में आना शुरू हो गया है, लेकिन यह भी 60 रुपये किलो तक बिक रहा है। थोक में नया आलू सब्जी व्यवसायियों को 48 रुपये किलो की दर पर मिल रहा है। हालांकि कुछ थोक विक्रेताओं का अनुमान है कि 15 से 20 दिनों में आलू के दामों में कमी आएगी।

दोगुने हुए भाव

सालभर में ही इसके दाम दोगुना हो गए हैं। पिछले साल जहां थोक मंडी में आलू 8 से 10 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा था। वहीं बाजार में 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब यह दोगुने भाव में बिक रहा है। थोक मंडी कवर्धा में आलू 40 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा, वहीं खुले बाजार में यह 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस