रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर से लगे 1,300 से अधिक मकानों वाले सेजबहार हाउसिंग बोर्ड कालोनी की पानी टंकी की सफाई सात महीने से नहीं हुई है। रहवासी गंदा और बदबूदार पानी पीने को मजबूर हैं। बोर्ड के अधिकारियों से लगातार पानी टंकी के साथ, कचरा व नाली जाम और जगह-जगह फैले कचरे की साफ-सफाई नहीं होने की शिकायत रहवासी करते आ रहे हैं, लेकिन निराकरण के लिए कोई पहल नही हो रही है। गंदा पानी पीने से संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। कई रहवासी बीमार भी हैं। रहवासियों ने अब बोर्ड कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

हर तीन महीने में करनी है सफाई

सेजबहार हाउसिंग बोर्ड कालोनी के रहवासियों ने बताया कि पीने के लिए साफ पानी उपलब्ध कराने कालोनी में तीन पानी टंकी है।बोर्ड के नियमानुसार हर तीन महीने में पानी टंकी की साफ-सफाई करना अनिवार्य है, लेकिन पिछले सात महीने से एक भी पानी टंकी की सफाई नहीं हुई है। कुछ दिन पहले जब रहवासियों ने इसकी शिकायत बोर्ड के अधिकारियों से की तब जाकर तीसरे नंबर पानी टंकी की आधी-अधूरी सफाई कराई गई।पिछले वर्ष भी आठ महीने में एक बार बाहरी तौर पर टंकियों की सफाई कराई गई थी।

जाम है सीवरेज सिस्टम

आउटर इलाके की सबसे बड़े सेजबहार कालोनी में सीवरेज सिस्टम ध्वस्त है।हर जगह की नालियां जाम होने से बारिश और नाली का गंदा पानी सड़क पर बहता है।तेज बारिश के दौरान कई गली-कूचे में दो से तीन फीट पानी भर जाता है।यहीं नहीं घरों तक पानी घुस जाता है।

हर जगह कचरे का ढेर

कालोनी की साफ-सफाई व्यवस्था चौपट होने से नाली का कचरा स्वयं मकान मालिक को साफ करना पड़ता है।मुख्य सड़क से लेकर गली-कूचे में जगह-जगह कचरे का ढेर पड़े होने से मच्छरों का प्रकोप से रहवासी परेशान है,वहीं संक्रामक बीमारी का खतरा बढ़ गया है।कई लोग मौसमी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

सात दिन में व्यवस्था नहीं सुधरी तो कार्यालय का घेराव

सेजबहार कालोनी की साफ-सफाई व्यवस्था सात दिनों के भीतर नहीं सुधरने पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के रायपुर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष राहुल ठाकुर ने बोर्ड कार्यालय का घेराव करने की चेतावनी दी है।इस संबंध में कार्यपालन अभियंता पूनम अग्रवाल को शिकायत पत्र भी सौंपा गया है।

जनकल्याण समिति करेगी सफाई

छग हाउसिंग बोर्ड संभाग चार,सेजबहार की कार्यपालन अभियंता पूनम अग्रवाल ने कहा कि सेजबहार में कालोनी की साफ-सफाई का काम जनकल्याण समिति को सौंपा गया है। समिति के खिलाफ रजिस्टार एंड फर्म सोसायटी में शिकायत की जा सकती है। हालांकि मैं भी चाहता हूं कालोनी की सफाई होनी चाहिए।

शीघ्र होगी टंकियों की सफाई

सेजबहार जनकल्याण समिति के अध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने कहा कि सेजबहार में 1366 मकान है, जिसमें से एक पानी टंकी की सफाई हो चुकी है। बाकी टंकियों की भी सफाई शीघ्र कर दी जाएगी। किसी को शिकायत है तो समिति के कार्यालय में शिकायत में दर्ज करा सकते हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close