रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। Single Use Plastic Industries छत्तीसगढ़ में अब सिंगल यूज प्लास्टिक बनाने वाले उद्योगों पर ताले लग जाएंगे। वजह यह है कि पर्यावरण संरक्षण मंडल इस कैटेगरी के नए उद्योगों के स्थापना की अनुमति नहीं दे रहा है। इतना ही नहीं सिंगल यूज प्लास्टिक बनाने वाली कंपनियों के लाइसेंस का नवीनीकरण भी रोक दिया गया है। राज्य में इस तरह के सभी प्लास्टिक के उपयोग को भी हतोत्साहित किया जा रहा है।

प्लास्टिक अपशिष्ठ प्रबंधन की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में यह जानकारी पर्यावरण संरक्षण मंडल की तरफ से दी गई है। यह बैठक नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी की अध्यक्षता में बीते दिनों हुई थी। बैठक के दौरान राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक नहीं लगाए जाने का भी मुद्दा उठा। बताया जा रहा है पर्यावरण मंडल की तरफ से इस मामले में सरकार से क्लियरिफिकेशन जारी करने का आग्रह किया गया।

रोड कंस्ट्रक्शन में उपयोग से हानिकारक गैस का खतरा

बैठक के दौरान प्लास्टिक के सड़क निर्माण उपयोग से हानिकारक गैस निकलने की भी बात उठी। बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में उपस्थित डॉ. समीर वाजपेयी ने जानकारी दी कि निश्चित टेंप्रेचर रेंज में ही हानिकारक गैस निकलती हैं। सड़क निर्माण में प्लास्टिक के उपयोग की प्रक्रिया केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमोदित है, इस वजह से समिति ने राज्य में भी इसे जारी रखने का निर्णय लिया है।

सीमेंट कंपनियों से होगा नए सिरे से एमओयू

जब्त प्लास्टिक का सीमेंट कारखानों में उपयोग को लेकर हुआ एमओयू नगरीय प्रशासन विभाग से अनुमोदित एमओयू के अनुसार नहीं हुआ है। इसे देखते हुए समिति ने पर्यावरण संरक्षण मंडल को नए सिरे से एमओयू कराने का निर्देश दिया है।

प्लास्टिक रोकने को खुलेगा थैला भंडार

बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों के संबंध में भारत सरकार से मिले निर्देशानुसार विभिन्न् विकल्पों पर चर्चा की गई। इसमें बर्तन बैंक, थैला भंडार का संचालन और सिंगल यूज प्लास्टिक के निर्माण, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंधित करने की बात की गई। साथ ही सरकारी आयोजनों और त्योहारों के मौके पर इस पर विशेष जोर देने का फैसला किया गया है। सूडा इस पर कार्ययोजना तैयार करेगा।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस