रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। परिवहन विभाग ने शहरों और गांवों में संचालित ड्राइविंग स्कूलों की जांच शुरू की है। विभाग ने गलती पाए जाने पर छह ड्राइविंग स्कूलों को निलंबित कर दिया है। इनमें राजधानी रायपुर के ही दो ड्राइविंग स्कूल शामिल हैं। विभाग की ओर से बताया गया, इन स्कूलों में एक अवैध ढंग से संचालित था, जबकि अन्य कुशल प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि रायपुर जिले में नेशनल ड्राइविंग स्कूल की जांच में सामने आया कि पंजीयन में जो पता दर्ज कराया था, उससे अलग जगह में उसका संचालन हो रहा था। स्कूल को नोटिस जारी किया गया था। रायपुर में ही इंडियन मोटर ड्राइविंग स्कूल का संचालन ही अवैध ढंग से हो रहा था। विभाग ने स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया था।

बिलासपुर के तेज सिंह मोटर ड्राइविंग स्कूल, राजनांदगांव के नया सबेरा ड्राइविंग स्कूल, अंबिकापुर के डीकेएफ मोटर ड्राइविंग स्कूल और कोरबा के बाबा मोटर्स ड्राइविंग स्कूल की जांच में भी खामियां पाई गईं। उसके बाद इन संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए परिवहन विभाग ने उन्हें निलंबित कर दिया। अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

प्रशिक्षण के कुशल संचालन संबंधी प्रक्रिया का पालन नहीं करने वाले ड्राइविंग स्कूलों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने आम लोगों से भी मदद मांगी है। उनका कहना है, आम लोग भी अपने क्षेत्र अंतर्गत ऐसे किसी भी ड्राइविंग स्कूल या सेंटर के बारे में परिवहन मुख्यालय और संबंधित क्षेत्रीय परिवहन अथवा जिला परिवहन कार्यालय को सूचित कर सकते हैं।

इधर, विभाग ने अवैध परिवहन, ओवरलोड गाड़ियों के विरुद्ध भी अभियान छेड़ने की तैयारी कर ली है। रायपुर शहर की चारों दिशाओं में अभियान चलाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि विशेष रूप से मालवाहक गाड़ियों में सवारी ढोने वाले वाहन स्वामियों को पकड़ा जाएगा।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close