रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

खरीदारी के लिए लाभकारी माना जाने वाला सोम पुष्य नक्षत्र वाकई सराफा जगत के साथ ही दूसरे सभी सेक्टरों के लिए शुभ साबित हुआ। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, बर्तन आदि सभी सेक्टरों में लोगों ने शुभ मुहूर्त में शुभ खरीदारी की। सभी सेक्टरों के लिए पुष्य का पहला दिन करीब 70 करोड़ का रहा। भौम पुष्य नक्षत्र के रूप में खरीदारी का महामुहूर्त मंगलवार को भी है। मंगलवार को भी दिन भर खरीदारी का दिन भर शुभ मुहूर्त रहेगा।

पिछले कई दिनों से थोड़े सुस्त रफ्तार से गुजर रहे सराफा सेक्टर में देर शाम 5.30 बजे खरीदारी का मुहूर्त शुरू होते ही ज्वेलरी संस्थानों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ने लगी। खरीदारी के इस शुभ दिन सोने की कीमतों में भी थोड़ी गिरावट देखी गई। शुभ मुहूर्त में खरीदारी कर लोगों ने कम कीमत का भी फायदा उठाया। कारोबारियों का कहना है कि आभूषणों की खरीदारी के लिए मानों लोग भी शुभ मुहूर्तो का इंतजार कर रहे थे और संस्थानों में आए रजवाड़ा, कॉकटेल, पिंक गोल्ड और ब्राइडल कलेक्शन के साथ ही लाइटवेट ज्वेलरी को लोगों ने काफी पसंद किया। इनके साथ ही सराफा संस्थानों द्वारा विशेष रूप से राशि के अनुसार नौ रत्नों का संग्रह भी उपलब्ध कराया गया है। सराफा की खरीदारी में एक बदलाव भी देखने को मिला कि लोगों ने क्वाइन से ज्यादा खरीदारी आभूषणों में की। कारोबारी सूत्रों का कहना है कि पुष्य नक्षत्र के पहले दिन अगर प्रदेश भर में कारोबार की बात की जाए तो 30 करोड़ का रहा। मंगलवार को दूसरे दिन और अच्छे कारोबार की उम्मीद है। एटी ज्वेलर्स के डायरेक्टर निकेश बरड़िया ने कहा कि इन दिनों गोल्ड खरीदने का काफी अच्छा समय है। आने वाले दिनों में कीमतों में भी तेजी आ सकती है। रायपुर सराफा के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि जैसे ही देर शाम मुहूर्त शुरू हुए संस्थानों में लोगों द्वारा मनपसंद गहने खरीदे जाने लगे।

बनवाई पर 25 फीसद तक मिली छूट और लकी ड्रॉ

सराफा संस्थानों में इन दिनों गोल्ड और हीरे की ज्वेलरी की बनवाई पर 25 फीसद तक छूट दिया जा रहा है। साथ ही लकी ड्रॉ का ऑफर भी है। इसे काफी पसंद किया जा रहा है।

00000000000000

धनतेरस में टूट सकता है कार-बाइक की बिक्री का रिकार्ड

सोम पुष्य नक्षत्र के दिन सराफा की तरह कार-बाइक की बुकिंग और बिक्री भी रही। लेकिन डिलीवरी की तुलना में लोगों ने धनतेरस के लिए बुकिंग जबरदस्त करवाई है। कारोबारियों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि बुकिंग को देखते हुए पिछले कार-बाइक की बिक्री में पिछले धनतेरस का रिकार्ड टूट सकता है। ऑटोमोबाइल कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार दशहरे तक ही प्रदेश भर में जहां नौ हजार बाइक और हजार कारें बिक चुकी हैं। इस धनतेरस में बाइक की बिक्री का आंकड़ा 30 हजार के पार और कार बिक्री का आंकड़ा 5000 के पार जा सकता है। इनके साथ ही कमर्शियल वाहन और दूसरे वाहन भी रहेंगे। इतनी जबरदस्त बिकी का मुख्य कारण कंपनियों द्वारा दिए जा रहे ऑफरों को माना जा रहा है। कार-बाइक कंपनियों ने बीएस4 वाहनों को जल्द से जल्द निकालने आकर्षक ऑफर दे रहे है। कार कंपनियों में मारुति सुजुकी, महिन्द्रा, होंडा, फोर्ड, रेनाल्ट, निसान, हुंडई मोटर्स, टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों के साथ ही प्रीमियम और लग्जरी कार कंपनियां ऑडी, मर्सीडीज भी ऑफर दे रही है। इसी प्रकार दोपहिया कंपनियों में हीरो मोटोकॉर्प, होंडा, बजाज, टीवीएस, यामाहा भी ऑफरों की बौछार कर रही है। कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि त्योहारी सीजन में इस प्रकार के आकर्षक ऑफर पहले कभी नहीं आए। कम से कम बीते दस सालों में तो किसी भी कंपनी द्वारा ऐसे लुभावना ऑफर नहीं देखा गया।

00000000000000

टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन में चला जीरो फीसद ब्याज पर फाइनेंस का जादू-

इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां भी कारोबार की रफ्तार बढ़ाने के लिए आकर्षक छूट के साथ जीरो फीसद ब्याज दर पर फाइनेंस उपलब्ध करा रही है। इसने उपभोक्ताओं के लिए खरीदारी काफी आसान बना दिया है। इसके चलते ही टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मोबाइल आदि की खरीदारी बढ़ते जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स में सोम पुष्य को प्रदेश भर में करीब 10 करोड़ की बिक्री रही। इनके साथ ही मोबाइल मार्केट भी गुलजार रहा। बताया जा रहा है कि मोबाइल, कम्प्यूटर, एसेसरीज और अन्य उत्पादों की भी करीब 10 करोड़ की बिक्री रही।

000000000000

20 करोड़ का रहा कपड़ा बाजार

सोम पुष्य नक्षत्र के दिन कपड़ों की भी जबरदस्त खरीदारी रही। संस्थानों में आए नए कलेक्शनों को लोगों ने खूब पसंद किया। एक छत के नीचे ही उपभोक्ताओं को साड़ियां, सूट, पेंट-शर्ट के साथ ही किड्स वियर मिल गए। संस्थानों में अलग से काउंटर भी बनाए गए।

बर्तन भी चमके-बर्तन बाजार में भी इन दिनों ऑफरों की धूम मची हुई है। पुराना लाओ और नया ले जाओ यानी एक्सचेंज ऑफर को काफी पसंद किया जा रहा है। साथ ही आकर्षक छूट भी दी जा रही है।

आज है भौम पुष्य नक्षत्र, सूर्योदय से होगा सर्वार्थसिद्धि योग

मंगलवार 22 अक्टूबर को भौम पुष्य नक्षत्र है और कार्यो में सिद्धि देने वाला सर्वार्थसिद्धि योग सूर्योदय से ही शुरू होगा। पंडितो के अनुसार भौम पुष्य नक्षत्र के दिन भी आभूषण, प्रॉपर्टी, कार-बाइक, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक की खरीदारी के लिए काफी शुभ फलदायी है।

Posted By: Nai Dunia News Network