रायपुर। Spirit Of Help: कोरोना की इस वैश्विक महामारी में आज अनेक चेहरे ऐसे हैं जो मददगार बनकर दूसरों के काम आ रहे हैं। कुछ ऐसा ही काम करने का जिम्मा प्रदेश के खिलाड़ियों ने उठाया। कोरोना की दूसरी लहर में अस्पतालों में आक्सीजन, बेड सहित दवाओं के लिए लोग भटक रहे थे।

दूसरी ओर प्लाज्मा और ब्लड की मांग बढ़ गई थी। खिलाड़ियों ने जिम्मा उठाया और जरूरतमंदों की मदद की ठानी। अप्रैल से अब तक 100 से ज्यादा मरीजों को प्लाज्मा डोनेट किया। वहीं 200 से भी ज्यादा लोगों के लिए रक्तदान किया है। छत्तीसगढ़ युवा खेल संगठन नाम से ग्रुप चल रह रहा है। इसमें प्रदेश के सभी खेलों के खिलाड़ी जुड़े हुए हैं।

ऐसे हुई शुरुआत

छत्तीसगढ़ युवा खेल संगठन की शुरुआत राष्ट्रीय वेटलिफ्टर प्रशम दत्ता ने की। प्रथम ने बताया ऐसा करने के पीछे वजह थी कि रोजाना उनके पास फोन या वाट्सएप पर मदद के लिए मैसेज आते थे। जिस पर दूसरे अन्य साथी खिलाड़ियों से चर्चा की। पहले तो वेटलिफ्टिंग के खिलाड़ी ही जुड़े थे, लेकिन 15 दिन के अंदर प्रदेश भर से सभी खेल से जुड़े खिलाड़ी जुड़ गए।

हर जगह के ब्लड बैंक रिक्त

कोरोना की वजह से राजधानी समेत प्रदेश के सभी ब्लड बैंक में ब्लड की कमी हो गई थी। ऐसे में बिना डोनर के ब्लड बैंक वाले किसी को ब्लड नहीं दे रहे थे। प्रथम और उनकी टीम ने यह जिम्मा उठाया और आधी रात को भी अगर किसी ने मदद मांगी तो वहां तक पहुंचे।

केस-1

प्रथम ने बताया कि अप्रैल में दुर्ग में कोरोना से तेजी से मौत हो रही थी। रात में एक फोन आया। जिसमें मदद मांगी गई और बताया गया कि डिलीवरी का केस है। दिक्कत यह थी कि महिला पाजिटिव थी। उन्हें ब्लड की जरूरत थी। प्रथम खुद और अपने एक दोस्त के साथ अस्पताल पहुंचे और वहां ब्लड डोनेट किया।

केस-2

ऐसा ही एक मामला प्लाज्मा डोनेट करने को लेकर आया। इसमें पहले कोरोना से जंग जीत चुके कुछ दोस्तों ने किसी कारण से डोनेट करने से मना कर दिया। इसके बाद रायपुर से एक खिलाड़ी ने मदद की। जिससे पीड़ित मरीज की जान बचाई जा सकी।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags