रायपुर। यातायात को बेहतर बनाने और जाम की स्थिति से छुटकारा पाने के लिए रायपुर पुलिस की पहल पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एक महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। रायपुर शहर के सिग्नल लगे चौक-चौराहों पर लेफ्ट टर्न फ्री न होने के कारण वाहन चालकों को जाम में खड़े रहना पड़ता है। वाहन को लेफ्ट टर्न में खड़े कर लगभग 30 प्रतिशत वाहन चालकों के लिए आवागमन में बाधा उत्पन्न करने के कारण एक निर्धारित समय में पूरे वाहनों को एक सिग्नल पोस्ट से पार करने में काफी समय लगता है। इस वजह से जाम की स्थिति निर्मित होती है।

लोगों की समस्या देखने के बाद एसएसपी प्रशांत अग्रवाल द्वारा स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर को स्प्रिंग पोस्ट चैनेलाइजर के माध्यम से लेफ्ट फ्री करने के लिए कहा गया था। इसके परिपालन में वर्तमान में शहर के 16 प्रमुख चौक-चौराहों पर स्प्रिंग पोस्ट चैनेलाइजर लगाने का कार्य प्रारंभ किया गया है, जिससे चौक चौराहों पर यातायात को सुगम सुरक्षित आवागमन में आसानी होगा।

सबसे पहले रायपुर शहर के आंबेडकर चौक (घड़ी चौक) में स्प्रिंग पोस्ट चैनेलाइजर लगाकर यातायात प्रवाह का आकलन किया गया। पहले चौक पर रेड सिग्नल होने पर लेफ्ट टर्न में वाहन खड़े होने के कारण आसानी से वाहनों का आवागमन नहीं हो पा रहा था, लेकिन स्प्रिंग पोस्ट चैनेलाइजर लगाने के बाद उस चौक पर यातायात का प्रवाह आसानी से हो रहा है। वर्तमान में रायपुर शहर के खजाना चौक और एसआरपी चौक पर स्प्रिंग पोस्ट चेनालाइजर का कार्य पूर्ण हो चुका है। शास्त्री चौक, जय स्तंभ चौक, शारदा चौक, फाफाडीह चौक, तेलीबांधा चौक, मरहीमाता चौक, आनंद नगर चौक, कालीबाड़ी चौक, महिला थाना चौक, अनुपम नगर चौक, देवेंद्र नगर चौक, भारत माता चौक, आमापारा तिराहा और आश्रम तिराहा में स्प्रिंग पोस्ट चैनेलाइजर लगाने का कार्य प्रगति पर है।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close