रायपुर, राज्य ब्यूरो। आक्सीजन इंसान ही नहीं राज्य के स्टील उद्योगों के लिए भी प्राण वायु का काम करता है। केंद्र सरकार के निर्देश की वजह से उद्योगों में तैयार हो रहा पूरा आक्सीजन मेडिकल उपयोग के लिए दिया जा रहा है। इससे आक्सीजन की कमी के कारण राज्य के सभी स्टील उत्पादक उद्योग बंद पड़े हैं। इसकी वजह से वहां काम करने वाले हजारों मजदूर भी बेरोजगार हो गए हैं। लेकिन अब इन उद्योगों को भी आक्सीजन मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल के बाद केंद्र सरकार ने इसके लिए राज्य से प्रस्ताव मांगा है। अफसरों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूरभाष पर हुई चर्चा के दौरान आक्सीजन की कमी के कारण उद्योगों के बंद होने का मुद्दा उठया था।

उन्होंने देश में मेडिकल उपयोग के लिए आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को देखते हुए स्टील उद्योगों को 20 फीसदी आक्सीजन के उपयोग की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया गया था। मोदी ने इस पर विचार का आश्वासन दिया था। इसके बाद बघेल से फोन पर हुई चर्चा में केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भेजने को कहा था।

जिस पर मुख्यमंत्री ने सोमवार को गोयल को पत्र लिखकर स्टील उद्योगों को छत्तीसगढ़ में उत्पादित आक्सीजन की 20 प्रतिशत मात्रा के उपयोग की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने गोयल को भेेजे पत्र में लिखा है कि - छत्तीसगढ़ राज्य की विभिन्ना इकाइयों की कुल दैनिक आक्सीजन उत्पादन की क्षमता 462 टन है।

इसमें से 20 फीसद (मात्रा 92 टन) के उपयोग की अनुमति उद्योगों को देने का आग्रह सीएम ने किया है। साथ ही यह भी आश्वासन दिया है कि भविष्य में किसी भी समय अतिरिक्त मेडिकल आक्सीजन की मांग यदि उत्पन्न भी होती है तो स्टील निर्माता इकाइयों को आक्सीजन की आपूर्ति रोकी जा सकती है।

देशभर में कम हुई है आक्सीजन की मांग

सीएम ने अपने पत्र में बताया है कि 15 मई की स्थिति में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए राज्य में 114.93 टन और अन्य राज्यों को 175.27 टन आक्सीजन की आपूर्ति की गई। जबकि 28 अप्रैल की स्थिति में राज्य की आक्सीजन की कुल आवश्यकता 149.83 व अन्य राज्यों की कुल आवश्यकता 340.18 टन थी।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags